छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल और अगस्ता घोटाला

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रहे शेखर दत्त से क्या अगस्ता मामले में पूछताछ होगी? अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में अभी तक संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों से पूछताछ करने में सीबीआई कतराती रही है. हालांकि यह करार रद्द हो चुका है लेकिन जांच जारी है.

12 एडब्ल्यू-101 हेलीकॉप्टरों की खरीदी में 350 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारों में भाजपा ने सबसे अधिक सवाल उठाये थे कि इस घोटाले में जिम्मेवार लोगों को बचाने की कोशिश हो रही है.

असल में अगस्ता-वेस्टलैंड की 12 हेलिकॉप्टरों में 350 करोड़ रुपये की रिश्वतखोरी का मामला जिस दौर में होने के तथ्य सामने आये हैं, उस दौर के अधिकांश लोग संवैधानिक पदों पर बैठे थे. इन संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों से पूछताछ करना सीबीआई के लिये आसान नहीं था.

जिस समय अगस्ता हेलीकॉप्टरों की खरीदी की बात है, उस दौरान जुलाई 2005 से 2007 तक रक्षा सचिव के पद पर शेखर दत्त थे. इसी तरह सितंबर 2004 से 2006 तक एसपीजी के प्रमुख बीवी वांचू थे, जो गोवा के राज्यपाल बने हुये थे तो 2005 से 2010 तक एमके नारायणन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे, जो पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद की शोभा बढ़ा रहे थे.

गौरतलब है कि 23 जनवरी 2010 को छत्तीसगढ़ में राज्यपाल की शपथ लेने वाले शेखर दत्त ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. शेखर दत्त ने 1 अगस्त 2007 को रक्षा सचिव के पद से मुक्त होकर राष्ट्रीय उप सलाहकार के रूप में कार्यभार ग्रहण किया. वे 1 अगस्त 2005 से रक्षा सचिव के पद पर थे. 1969 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस शेखर दत्त को 1971 के भारत-पाक युद्ध में उनके शौर्य के लिए सेना मेडल के ‘गैलेन्ट्री एवार्ड’ से सम्मानित किया गया.

शेखर दत्त रक्षा मंत्रालय में रक्षा सचिव के पद के पूर्व रक्षा उत्पादन सचिव थे. 1991-1996 के दौरान वे रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी पदस्थ रहे. इस अवधि के दौरान भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, भारत डायनॉमिक्स, भारत अर्थमूवर्स, मझगांव डाक लिमिटेड, गार्डनरिच शिपबिल्डर्स एण्ड इंजीनियर्स तथा गोवा शिपयार्ड एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड जैसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक उपक्रमों के निदेशक मंडलों में भी संचालक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वर्ष 1980 के दशक के मध्य में शेखर दत्त ने रक्षा मंत्रालय के निदेशक के रूप में भी काम किया है. रक्षा उत्पादन सचिव से पूर्व वे केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय में वर्ष 2003 में सचिव के पद पर थे.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अपने लम्बे कार्यकाल में शेखर दत्त ने कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन किया, जिनमें भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक, मध्यप्रदेश सरकार के आदिम जाति और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव के पद शामिल हैं. शेखर दत्त वर्ष 1985-89 में रायपुर संभाग के आयुक्त थे.

2 thoughts on “छत्तीसगढ़ के राज्यपाल और अगस्ता घोटाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!