देश विदेश

अमरीकी शटडाउन अभी चलेगा

वाशिंगटन | एजेंसी: शटडाउन को खत्म करने को बेकरार अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा रिपब्लिकन सांसदों से संघीय बजट के किसी भी पहलू पर बातचीत के लिए तैयार हैं.

फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के मुख्यालय में उन्होंने कहा, “यह कोई विषय ही नहीं है कि मैं बातचीत और काम करने का इच्छुक नहीं हूं और व्यवहारिक निर्णय के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहता.”

गौर तलब है कि अमरीकी संसद में अगले साल के बजट पर सहमति न बन पाने की वजह से 30 सितंबर की मध्यरात्रि से यहां आंशिक शटडाउन शुरू हो गया है.

राष्ट्रपति ने कहा, “हम हमारी अर्थव्यवस्था और मध्यमवर्गीय परिवार को आगे होने वाले नुकसान के खतरे के बीच बातचीत नहीं करेंगे. हम लंबे समय तक चलने वाले शटडाउन के खतरे के बीच बातचीत नहीं करेंगे.”

ओबामा ने एफईएमए कर्मचारियों से आगे कहा, “हम आर्थिक आपदा के खतरे के बीच बातचीत नहीं करेंगे क्योंकि कांग्रेस के अमरीकी दायित्व का निर्वहन न करने पर अर्थशास्त्रियों एवं कंपनी के मुख्य प्रबंध अधिकारियों द्वारा दी जा रही चेतावनी के परिणाम सामने आ सकते हैं.”

राष्ट्रपति ने कहा कि जनता की नौकरी जाने से उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है और इसके साथ ही उन्होंने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोएनर से बिना किसी मतदान के हालिया प्रस्ताव को लाने की मांग की.

अमरीकी शटडाउन का कोई शीघ्र अंत नहीं नहीं दिखाई दे रहा है. देश की कर्ज सीमा बढ़ाने या सरकारी काम फिर से शुरू करने के लिए रिपब्लिकन रियायतों पर जोर दे रहे हैं.

दूसरी ओर ओबामा प्रशासन ने उनके इस कदम को आग से खेलना करार दिया है. पार्टी के कट्टरवादी सदस्यों के साथ खड़े हाउस के अध्यक्ष जॉन बोहनर ने रविवार को कहा कि बिना कर बढ़ाए खर्च में कटौती के मुद्दे पर राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ गंभीर चर्चा किए बगैर अपने रुख से पीछे नहीं हटेंगे.

ओबामा तथा रिपब्लिकनों के बीच जारी टकराव के आधार पर यह कहा जा सकता है कि फिलहाल अमरीकी शटडाउन जारी रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!