फिर बस्तर में सक्रिय हुये कल्लुरी

रायपुर | संवाददाता: बस्तर के पूर्व आईजी पुलिस शिवराम प्रसाद कल्लुरी एक बार फिर से सक्रिय हो चुके हैं. बस्तर में सामाजिक एकता मंच और अग्नि के बीच उनकी लोकप्रियता अभी भी बरकरार है. यही कारण है कि अपने पारिवारिक कारणों से बस्तर में तीन-चार दिनों से रह रहे कल्लुरी इन संगठन के लोगों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं, उनसे मेल मुलाकात कर रहे हैं और सामाजिक कार्यक्रमों में भी भाग ले रहे हैं.

शिवराम प्रसाद कल्लुरी को स्वास्थ्यगत कारणों का हवाला दे कर बस्तर से हटाया गया है और अब तक उन्हें बिना किसी पद के पुलिस मुख्यालय में पदस्थ कर दिया गया है. कल्लुरी के खिलाफ मानवाधिकार संगठनों औऱ व्यक्तियों की शिकायत के कारण छत्तीसगढ़ सरकार भी पर्याप्त बदनामी झेल चुकी है. बिना किसी पद के पुलिस मुख्यालय में इतने लंबे समय तक अटैच रखे जाने को कल्लुरी की सज़ा के तौर पर देखा जा रहा है. लेकिन कल्लुरी बस्तर के प्रति अपना मोह छोड़ नहीं पा रहे हैं.


पिछले महीने ही बिना पुलिस मुख्यालय की अनुमति के बस्तर जाने और वहां विवादास्पद आयोजनों में शामिल होने को लेकर उन्हें पुलिस महानिदेशक ने नोटिस जारी किया था. जिसके बाद माना जा रहा था कि कल्लुरी बस्तर से ध्यान हटा कर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देंगे. लेकिन उनकी बस्तर यात्रा और अग्नि समेत दूसरे संगठन के लोगों से मुलाकात के बाद चर्चा है कि कल्लुरी फिर से बस्तर वापसी की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि शिवराम प्रसाद कल्लुरी ने अपनी ओर से ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है.

कल्लुरी की अगर बस्तर वापसी होती है तो उनके लिये अपनी पुरानी स्थिति कायम कर पाना मुश्किल होगा क्योंकि उनके खासमखास बस्तर के एसपी आरएन दाश और आईके इलेसेला की बस्तर से विदाई हो चुकी है. नये एसपी के साथ कल्लुरी किस हद तक तामलेम बैठा पायेंगे, यह सवाल भी महत्वपूर्ण है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!