छत्तीसगढ़ विशेषताज़ा खबर

प्रजनन दर में छत्तीसगढ़ आगे

रायपुर | संवाददाता: देश की तुलना में छत्तीसगढ़ में प्रजनन दर में बढ़ोत्तरी हुई है. देश में प्रजनन दर के मामले में छत्तीसगढ़ ने देश के 27 राज्यों को पीछे छोड़ दिया है.

यहां तक कि छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में प्रजनन दर वैश्विक प्रजनन दर से भी अधिक है. विशेषज्ञों का कहना है कि अशिक्षा और जागरुकता की कमी के कारण राज्य में प्रजनन दर अधिक है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार TFR यानी कुल वैश्विक प्रजनन दर 2.47 है. इसी तरह भारत का औसत प्रजनन दर 2.2 है.

लेकिन इसकी तुलना में छत्तीसगढ़ में TFR यानी कुल प्रजनन दर 2.4 है. प्रजनन दर के मामले में छत्तीसगढ़ का देश में नौंवा स्थान है. शहरी इलाकों में यह 1.8 है तो ग्रामीण इलाकों में 2.6 है. यानी शहरी और ग्रामीण इलाकों में 0.8 का अंतर है.

सर्वाधिक TFR बिहार में है. यहां यह आंकड़ा 3.2 है. इसके बाद मेघालय-3.0, उत्तरप्रदेश 3.0, उत्तरप्रदेश 3.0, नगालैंड 2.7, मध्यप्रदेश 2.7, मणिपुर 2.6, राजस्थान 2.6, झारखंड 2.5 का नंबर आता है. सबसे कम प्रजनन दर सिक्किम में है, जहां यह आंकड़ा 1.2 है.

परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अशिक्षा और जागरुकता की कमी के कारण ही प्रजनन दर में कमी नहीं आ पा रही है. इसके उलट जिन राज्यों में लोग जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जागरुक हैं, वहां प्रजनन दर में लगातार कमी आई है.

error: Content is protected !!