बाज़ार

व्यापार घाटा कम हुआ

नई दिल्ली | एजेंसी: देश का निर्यात सितंबर में 11.15 फीसदी वृद्धि के साथ 27.68 अरब डॉलर रहा, जबकि आयात में इसी अवधि में 18 फीसदी गिरावट आई. इसके कारण व्यापार घाटा ढाई साल के निचले स्तर पर पहुंच गया. यह जानकारी बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों से मिली.

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी यहां आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में आयात 18.10 फीसदी घटकर 34.44 अरब डॉलर का रहा और इस दौरान व्यापार घाटा 6.76 अरब डॉलर रहा. यह मार्च 2011 के बाद से सबसे कम व्यापार घाटा है.

व्यापार घाटा अगस्त में 10.9 अरब डॉलर और जुलाई में 12.27 अरब डॉलर था.

हाल के महीनों में सोने और अन्य महंगी धातुओं का आयात घटने के कारण व्यापार घाटा कम हुआ है.

केंद्रीय वाणिज्य सचिव एस.आर. राव ने यहां संवाददाताओं से कहा, “सरकार ने सोच समझ कर गैर आवश्यक वस्तुओं, खासकर महंगी धातुओं का आयात कम करने के लिए कदम उठाया है.”

उन्होंने कहा कि इसका परिणाम सरकार की अपेक्षा के अनुकूल आ रहा है.

मौजूदा कारोबारी साल की पहली छमाही का कुल व्यापार घाटा भी घटकर 80.12 अरब डॉलर रह गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 91.82 अरब डॉलर था.

व्यापार घाटा कम होने से उम्मीद की जा रही है कि चालू खाता घाटा भी कम होगा, जिसके कारण हाल के महीनों में मुद्रा बाजार और शेयर बाजार में भारी उथल-पुथल देखी जा रही है.

साल की पहली छमाही का निर्यात एक साल पहले के मुकाबले 5.14 फीसदी अधिक 152.10 अरब डॉलर रहा, जबकि इसी अवधि में आयात 1.8 फीसदी गिरावट के साथ 232.23 अरब डॉलर रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!