ताज़ा खबर

प्रभु बढ़ायेंगे रेलवे का भाड़ा

नई दिल्ली | संवाददाता : रेलवे में अब एसी-2 खत्म हो सकता है.

इसके साथ-साथ सभी ट्रेनों का किराया भी बढ़ाया जा सकता है. माना जा रहा है कि रेल किराया बढ़ाये जाने पर होने वाले विवाद से बचने के लिये सरकार ने एसी-3 का चारा डाला है. माल गाड़ियों का भी किराया बढ़ाये जाने की आशंका है.

रेलवे सूत्रों का कहना है कि देश की लगभग 13 हज़ार रेलगाड़ियों में से सेकेंड एसी को हटाया जा सकता है. उसकी जगह थर्ड एसी की बोगी को बढ़ाने की योजना है. जिन ट्रेनों में बीस बोगियां हैं, उनमें 2 से चार बोगियों की बढ़ोत्तरी की जायेगी और ये सभी बोगिया एसी थ्री की होंगी.

इसके साथ-साथ फ्लैक्सी किराया भी बंद किया जा सकता है. माना जा रहा है कि देश भर में फ्लैक्सी किराये को लेकर लगातार विरोध हो रहा है. इससे निपटने के लिये सरकार फ्लैक्सी किराया बंद कर सकती है. अब फ्लैक्सी किराये की जगह सरकार सभी ट्रेनों के मूल किराये में ही बढ़ोत्तरी करने वाली है.

सरकारी सूत्रों की मानें तो सभी रेल गाड़ियों के किराये में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जायेगी. हालांकि कुछ ट्रेनों में यह बढ़ोत्तरी अधिक हो सकती है. इसके अलावा सुविधा बढ़ाने के नाम पर भी रेलवे यात्रियों से कुछ और रकम वसूलने की तैयारी में है. इन सुविधाओं में मनोरंजन और वाई-फाई को बढ़ाने की योजना है. रेलवे के एक अधिकारी का मानना है कि युवा वर्ग इन सुविधाओं के लिये अभी भी अधिक से अधिक खर्च करने से नहीं हिचकता. ऐसे में सरकार का ध्यान युवाओं से जुड़ी सुविधाओं पर अधिक रहेगा.

पिछले कुछ सालों में रेलवे का किराया लगातार बढ़ता गया है. वहीं आम लोगों की रेलगाड़ियां सुविधाहीन होती चली गई हैं. हालत ये है कि रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म के टिकट की कीमत भी दो रुपये से दस रुपये जा पहुंची है.

error: Content is protected !!