मीडिया से उलझे, बरसे ट्रंप

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: ट्रंप ने मीडिया को जनता का दुश्मन करार दिया है. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधऩ में मीडिया पर जमकर भड़ास निकाली. उन्होंने नकली खबरें देने वालों को जनता का दुश्मन बताया. न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसे ‘Right’s Unlikely Hero Renews Attack on Press’ की संज्ञा दी है. अपने भाषण के पहले 13 मिनट तक डोनाल्ड ट्रंप लगातार मीडिया की आलोचना करते रहे.

अपने संबोधन में उन्होंने नकली समाचार देने वालों को जनता का दुश्मन करार दिया. ट्रंप ने कहा वे बहुत चालाक हैं, धूर्त हैं तथा बेईमान हैं. ट्रंप ने कहा वे जनता का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं तथा कभी जनता का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे. ट्रंप ने अपने भाषण में कहा मैंने कुछ पहले कहा था कि नकली खबर जनता का दुश्मन है क्योंकि उनका कोई स्त्रोत नहीं होता है.


देखें- ट्रंप ने क्या कहा

कंज़रवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांग्रेस में दिये अपने संबोधन में पहले तेरह मिनट तक वो मीडिया की आलोचना करते रहे. ट्रंप ने अपुष्ट सूत्रों के हवाले से ख़बर देने के लिए मीडिया की आलोचना की. हांलाकि उन्होंने ये नहीं कहा कि वो किन ख़बरों से नाराज़ हैं.

मैरीलैंड में हुए ट्रंप के भाषण के कुछ घंटे बाद ही मीडिया और ट्रंप के रिश्तों में नया टकराव देखने को मिला. व्हाइट हाउस की प्रेस वार्ता जिसे ट्रंप के प्रवक्ता शॉन स्पाइसर ने संबोधित किया के पहले बीबीसी NYT को बाहर निकाला गया. जाहिर हो रहा है कि ट्रंप प्रशासन ने मीडिया के खिलाफ ‘अघोषित युद्ध’ की घोषणा कर दी है.

ऐसा पहली बार हुआ है कि व्हाइट हाउस की प्रेस वार्ता के पहले बीबीसी न्यूज, न्यूयॉर्क टाइम्स तथा सीएनएन के पत्रकारों को बाहर निकाल दिया गया. हालांकि, व्हाइट द्वारा इसका कोई कारण नहीं बताया गया. इस घटना के बाद एसोसिएटेड प्रेस और टाइम मैगज़ीन के पत्रकारों ने भी वार्ता का बहिष्कार कर दिया.

अपने राष्ट्रपति पद के चुनाव के समय भी डोनाल्ड ट्रंप लगातार मुख्य धारा की प्रेस की आलोचना करते रहें हैं. मैरीलैंड में उन्होंने जो भाषण दिया उससे जाहिर हो रहा था कि अमरीका राष्ट्र नहीं, उसका कोई उम्मीदवार चुनाव प्रचार में बोल रहा है.

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद दुनियाभऱ में महिलाओं ने उनके खिलाफ प्रदर्शन किये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!