तीन दिसंबर को बहुमत साबित करेंगे ठाकरे

नई दिल्ली | संवाददाता: उद्धव ठाकरे गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उन्हें तीन दिसंबर को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा.

गौरतलब है कि मंगलवार को शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए उद्धव ठाकरे को अपना नेता चुना. इसके बाद गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और ‘महाविकास आघाड़ी’ की सरकार बनाने का दावा पेश किया.


गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल को 166 विधायकों के समर्थन वाला एक पत्र सौंपा. राजभवन के एक बयान के मुताबिक, राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को संबोधित एक पत्र में कहा- मैंने देखा है कि महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के पास 166 निर्वाचित सदस्य हैं. बयान में कहा गया है कि क्योंकि उद्धव महाराष्ट्र विधानमंडल के सदस्य नहीं हैं, इसलिए उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह महीने के भीतर सदस्य बनना होगा.

उद्धव ठाकरे दादर में शिवाजी पार्क में 28 नवंबर को शाम छह बजकर 40 मिनट पर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. ठाकरे परिवार से उद्धव पहले ऐसे नेता होंगे जो राज्य में शीर्ष राजनीतिक पद का प्रतिनिधित्व करेंगे. ठाकरे परिवार खुद को चुनाव से दूर रखता आया था लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव में परिवार ने इस परंपरा को तोड़कर आदित्य ठाकरे को चुनाव मैदान में उतारा था.

मंगलवार को गठबंधन की बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार प्रतिशोध की भावना से काम नहीं करेगी. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा, सरकार गठन के बाद मैं अपने ‘बड़े भाई’ से मिलने दिल्ली जाऊंगा.

ठाकरे ने कहा- मैं सोनिया जी का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. अलग विचाराधारा वाले दल साथ आए हैं…जो 30 साल से दोस्त थे, हम पर भरोसा नहीं किया. लेकिन जिनके खिलाफ हम 30 साल लड़ते रहे, उन्होंने मुझ पर भरोसा किया.

उन्होंने कहा कि मेरी लड़ाई निजी नहीं है….मेरी सरकार प्रतिशोध की भावना से काम नहीं करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!