ब्रिटेन में स्तनपान की फोटो पर हंगामा

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: ब्रिटेन जैसे देश में स्तनपान की फोटो सार्वजनिक करने पर लोग निंदा करते हैं. हैरानी की बात है कि ब्रिटिश मॉडल तमारा एकलेस्टन ने अपनी दो साल की बेटी का स्तनपान कराते हुये फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया तो वहां हंगामा हो गया. जबकि कई ब्रिटिश मॉडल की इंस्टाग्राम पर अर्द्धनग्न तस्वीरों को लोग बड़े चाव से देखते हैं तथा लाइक करते हैं. इसी के साथ स्तनपान पर बहस छिड़ गई है.

ब्रिटेन क्या यदि भारत में भी मां की बेटी या बेटा को स्तनपान कराते हुये तस्वीर पोस्ट की जाये तो इसी तरह के हंगामें की उम्मीद है. जबकि यहां पर भी लोग इंस्टाग्राम पर सोफिया हयात तथा पूनम पांडे की इंस्टाग्राम पर अर्द्धनग्न तस्वीर देख उछल पड़ते हैं.


स्तनपान एक नैसर्गिक आवश्यकता है. इस पर बहस होना चाहिये कि लोगों को सड़क के किनारे पेशाब करने में शर्म नहीं आती है पर एक बच्चें को स्तनपान कराते वक्त उसे कपड़ों में ढांकना पड़ता है. यह सही है कि नारी देह नुमाइश के लिये नहीं बनी है. पर एक मां का स्तनपान कराना कहां से अश्लील हो गया है? इस पर बहस होनी चाहिये.

 

ब्रिटिश मॉडल तमारा एकलेस्टन की तस्वीर के बाद कई प्रतिक्रियायें आई हैं. कुछ लोगों ने स्तनपान को सार्वजनिक रूप से प्रोत्साहित करने के बजाय इस पर सवाल खड़ा किया. एक इंस्टाग्राम यूजर ने कहा, “लोगों को बच्चों को लेप लगाते हुए तस्वीर भी सोशल मीडिया पर नहीं पोस्ट करनी चाहिये, क्योंकि लोग देख सकते हैं”. एक और ने बच्चों के लालन-पालन के तर्क से असहमति जताते हुये कहा, “शिशु के साथ ऐसा बढ़िया लगता है लेकिन दो साल के बच्चे के साथ यह ठीक नहीं लगता है.” तमारा ने कहा, “हमारे वक़्त में ऐसी सोच दुखद और हैरान करने वाली है. इस तस्वीर पर नकारात्मक टिप्पणी आ रही है.” 200 शब्दों में तमारा ने कहा, “मैं सभी माताओं को सशक्त बनाने का समर्थन करती हूं. मैं निजी तौर पर महसूस करती हूं कि नफ़रत बहुत व्यापक है और यह हमारी आत्मा के लिए ठीक नहीं है.”

 

लीयने कैफिन नाम की एक मां ने कहा, “मैंने अपनी बेटी को चार साल की उम्र तक स्तनपान कराया. मैं कभी नहीं समझ पाई कि लोग इसे अनोखा क्यो समझते हैं.”

हेलेन तोमिल्सन ने कहा, “मैं इससे बहुत प्यार करती हूं. मैं सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान को लेकर काफी असहज रहती थी. यहां तक कि मुझे अपने परिवार के सामने भी ठीक नहीं लगता था लेकिन अब मैंने यह शर्म उतार कर फेंक दी है.”

तमारा ने कहा, “मेरी तस्वीर पर जिस तरह की टिप्पणी आई उससे मैं हैरान हूं. लोग सोचते हैं कि मुझे स्तनपान कराने के बदले बोतल से दूध देना चाहिए था. मैं कभी किसी को बोतल ले जाने की सलाह नहीं दूंगी.”

(इनपुट- बीबीसी हिन्दी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!