अमरीका ने गिराया गैर परमाणु बम

नई दिल्ली | संवाददाता: अमरीका ने अफगानिस्तान पर अब तक का सबसे बड़ा गैर परमाणु बम का हमला किया है. पेंटागन ने इस हमले की पुष्टि करते हुये कहा है कि अफगानिस्तान पर यह अब तक का सबसे बड़ा हमला है.

अमरीका ने कहा है कि यह हमला आईएसआईएस को निशाना बहना कर गिराया गया यह बम 2 हज़ार करोड़ रुपये की कीमत का है और इसका वजन 21 हज़ार 600 पाउंड यानी 9,797 किलो है. यह GPS से संचालित होने वाला विस्फोटक है.


पाकिस्तान से लगे हुये अफगानिस्तान के अचिन इलाके में गिराये गये जीबीयू 43 नामक इस बम को सभी गैर आण्विक बमों में सबसे बड़ा माना जाता है.

पेंटागन के हवाले से दावा किया गया है कि इस तरह के दुनिया में केवल 15 बम हैं, जिसका उपयोग आज अमरीका ने किया है. अफगानिस्तान में अमरीका और अंतर्राष्ट्रीय सेना के मुखिया जॉन निकोल्सन ने कहा कि यह आईएसआईएस पर किया गया सर्वाधिक महत्वपूर्ण हमला है. उन्होंने कहा-जिहादियों के गुटों की हार में बढ़ोतरी हुई थी इसलिए बचाव के लिए वो आईईडी, बंकरों और सुंरगों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन बाधाओं को कम करने और हमारी हमलों की गति बनाए रखने के लिए ये सही हथियार था.

इधर व्हाइट हाउस के प्रवक्ता शॉन स्पाइसर का कहना था कि हमने सुरंग और गुफाओं के उन हिस्सों को निशाना बनाया जिसे आईएस के लड़ाके स्वतंत्र होकर घूमने के लिए इस्तेमाल करते थे. उस क्षेत्र में अमरीकी सैन्य सलाहकारों और अफ़ग़ान सेना के लिए उन्हें निशाना बनाना आसान था. स्पाइसर का दावा है कि जिस तरीके से यह बम गिराया गया है, उससे आम नागरिकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!