छत्तीसगढ़रायपुर

चीतलों की मौत पर विधानसभा स्थगित

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ विधानसभा में 22 चीतलों की मौत का मामला गरमाया रहा. हालत ये गई कि बहस और सवाल जवाब के दौर में असंतुष्ठ विपक्ष ने बहिष्कार कर दिया और सदन का कामकाज कल तक के लिये स्थगित कर दिया गया.

मंगलवार को सदन की शुरुआत के तुरंत बाद कांग्रेस ने बिलासपुर के कानन पेंडारी में 22 चीतलों की मौत का मामला उठाया. इसके जवाब में मुख्यमंत्री रमन सिंह, जिनके पास वन मंत्रालय का भी कार्यभार है; ने कांग्रेस सदस्यों को संतुष्ट करने की कोशिश की. विपक्ष का आरोप था कि एंथ्रेक्स का झूठ गढ़ कर वन अधिकारियों ने चीतलों को इस तरह दफनाया कि अब उनका पोस्टमार्टम नहीं किया जा सकता. विपक्ष ने आरोप लगाया कि कानन पेंडारी चीड़ियाघर में पार्टी होती है. जब इसका मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रतिवाद किया तो विपक्षी दल कांग्रेस के भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री पर भी अपनी यात्रा के दौरान दोपहर भोज कानन पेंडारी में ही करने संबंधी सवाल पूछा. इसके बाद विपक्ष ने सदन से बहिर्गमन कर दिया.

गौरतलब है कि भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान, बरेली ने अपनी रिपोर्ट में चीतलों की मौत एंथ्रेक्स से होने से इंकार किया था. दूसरी और एक के बाद एक कहानी गढ़ने वाले वन विभाग के अधिकांश अफसर इस मुद्दे पर मुंह चुराते फिर रहे हैं. जिम्मेवार अफसर न तो संदेश का जवाब दे रहे हैं और ना ही फोन उठा रहे हैं. लापरवाही और असंवेदनशीलता का हाल ये है कि मुख्यमंत्री रमन सिंह के वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव रामप्रकाश भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान से किसी रिपोर्ट के आने से ही अनभिज्ञता जताते रहे.

बिलासपुर के कानन पेंडारी में 22 चीतलों की मौत एंथ्रेक्स से होने की अफवाह वन विभाग ने ही फैलाई थी. एंथ्रेक्स का हौव्वा खड़ा करने वाले राज्य के मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव रामप्रकाश से लेकर वन विभाग के दूसरे अफसर चीतलों की मौत को एंथ्रेक्स से होना बताते रहे. लेकिन हकीकत ये है कि बिलासपुर और दुर्ग के पशु चिकित्सकों में से किसी ने एंथ्रेक्स की पुष्टि नहीं की थी.

सीजी खबर के पास कानन पेंडारी में 22 चितलों की मौत को लेकर डॉक्टर आर एम त्रिपाठी, पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ, बिलासपुर की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट समेत दूसरे दस्तावेज उपलब्ध हैं. दस्तावेजों के अनुसार चीतलों के नाक, मुंह, एवं मल द्वार से निकले, बिना जमा हुए डामर के रंग से मिलते-जुलते रक्त का इंप्रेशनस्मेयर तैयार किया गया. उक्त रक्त पट्टी का सूक्ष्मदर्शी परीक्षण कानन पेंडारी के पशु चिकित्सालय में किया गया. उक्त ट्रंकेटेड बैसिलाई जीवाणु सूक्ष्मदर्शी परीक्षण में देखने के पश्चात मृत चीतलों का परीक्षण पशु चिकित्सा एवं पशु पालन महाविद्यालय अंजोरा, दुर्ग के विशेषज्ञों के आने तक रोक दिया गया.

वन विभाग के दस्तावेजों के अनुसार सायं 5.45 बजे पशु पालन महाविद्यालय अंजोरा, दुर्ग के विशेषज्ञों की टीम कानन पेंडारी पहूंची तथा उनके द्वारा भी कानन पेंडारी में चितलों की मृत्यु से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई. इसके बाद मारे गये चीतलों के शव का वाह्य परीक्षण विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया गया और मरे हुये चीतलों के कान के टिप को काटकर इंप्रेशनस्मेयर तैयार कर प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया, जिसमें बैसिलाई जीवाणु पाये गये.

लाख टके का सवाल यही है कि विशेषज्ञ जिसे सामान्य बैक्टेरिया यानी बैसिलाई कह रहे हैं, उसे किस आधार पर एंथ्रेक्स बता दिया गया ? प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव रामप्रकाश ने साफ-साफ कहा कि बैसिलाई एन्थ्रेसीस के कारण चीतल मरे हैं. जबकि हकीकत ये है कि पूरी रिपोर्ट में कहीं भी एन्थ्रेसीस के पाये जाने का उल्लेख नहीं है. पशु चिकित्सक अगर एंथ्रेक्स की आशंका जता रहे थे तो उनकी रिपोर्ट में एन्थ्रेसीस पाये जाने का उल्लेख कहीं भी क्यों नहीं था ?

अब जबकि बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान की रिपोर्ट आ चुकी है और चीतलों की जांच के लिये केंद्रीय चीड़ियाघर द्वारा अधिकृत जांच के लिये जांच दल के सदस्य आ चुके हैं, उसके बाद माना जा रहा है कि वन विभाग ने जिस तरीके से मामले को निपटाया है, उसमें कुछ भी हासिल नहीं होने वाला.

error: Content is protected !!