देश विदेश

ताजमहल हमारे खून पसीने से बना है-योगी

लखनऊ | संवाददाता: ताजमहल को लेकर शुरु हुये विवाद के बीच उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माना है कि ताजमहल देश की धरोहर है. उन्होंने दावा किया कि ताजमहल और आगरा के विकास के लिये नये सिरे से कार्ययोजना बनाई गई है.

गौरतलब है कि ताज महल को उत्तरप्रदेश सरकार ने पहले राज्य के पर्यटन केंद्र की सूची से हटाया. उसके बाद भाजपा के एक विधायक संगीत सोम ने ताजमहल के महत्व को ठुकराते हुये कहा कि यह कोई इतिहास का हिस्सा नहीं है.

अब योगी आदित्यनाथ ताज महल के पक्ष में खड़े नज़र आये और उन्होंने विवादों पर विराम डालने की भी कोशिश की.

उन्होंने कहा कि हमें इसकी तह में जाने की जरूरत नहीं है कि ताजमहल क्यों, किसने और किस उद्देश्य से बनाया. महत्वपूर्ण ये है कि ताजमहल भारत के मजदूरों और भारत माता के सपूतों के खून-पसीने की कमाई से बना हुआ है. वह एक पुरातात्विक इमारत है जिसका संरक्षण और संवर्धन जरूरी है. वह अपनी वास्तु के लिए विश्व विख्यात है.

योगी ने कहा कि ताज महल देखने वाले पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा का दायित्व यूपी सरकार का है. हम इसका निर्वहन करेंगे. मैं स्वयं 26 अक्टूबर को आगरा जा रहा हूं. हमने आगरा के लिए 370 करोड़ रुपये की एक कार्ययोजना बनाई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ताज महल का निर्माण लकड़ी के बड़े बड़े स्लैब नींव पर हुआ है. यमुना में अविरल पानी बहने के दौर में पानी आते-जाते रहने से ये नींव मजबूत बनी हुई थी. लेकिन यमुना के पानी में कमी आने की वजह से आज इन स्लैब में सिकुड़न है. ऐसे में वहां पर रबर डैम बनाने, रिवर फ्रंट का निर्माण और किले और ताजमहल के बीच रास्ते के निर्माण की कार्य-योजना तैयार की गई है.

योगी ने दुहराया कि ताज महल और आगरा के विकास के लिये उत्तरप्रदेश सरकार हर संभव कदम उठायेगी.

error: Content is protected !!