11-12-13 को यादगार बनाये

पटना | एजेंसी: ऐसे तो वर्ष का कोई भी दिन महत्वपूर्ण होता है लेकिन जन्मदिन या विवाह की तिथि यादगर ही बन जाती है. बिहार में 11 दिसंबर यानी 11-12-13 को खास तिथि के रूप में देखते हुए लोग इसे यादगार बनाने की तैयारी में जुटे हैं.

कई लोग ऐसे हैं जो अपने बच्चे का जन्म भी इसी दिन कराने की इच्छा रखे हुए हैं तो कई इसी दिन अपना विवाह करके इस तिथि को खास बनाने की जुगत में लगे हैं. लोगों का कहना है कि यह तिथि तो अब 100 वर्ष बाद ही आएगी.

पटना के चिकित्सकों के अनुसार यह एक नया चलन हो गया कि लोग खास तिथि को ही आने वाले मेहमान के लिए तिथि तय करते हैं. चिकित्सकों ने बताया कि महिलाओं की प्रसूति तिथि दिसंबर के बीच है वे 11 दिसंबर को ही ऑपरेशन कराना चाह रही हैं. वैसे चिकित्सक इसके लिए अंधविश्वास को दोष दे रहे हैं.

अंक ज्योतिषियों का मत है कि इस दिन जन्म लेने वाले बच्चे किसी भी स्थिति में असफल नहीं होंगे. आचार्य जयकुमार शास्त्री का कहना है कि 11 अंक रूद्र यानि शंकर भगवान का प्रतीक है. आम तौर से भी देखा जाता है कि 11अंक को लोग शुभ मानते हैं. 11 के दिन कोई भी काम प्रारंभ करना मंगलकारी होता है. वे कहते हैं कि इस वर्ष का 11 दिसंबर को विवाह का लग्न भी है और इस दिन बड़ी संख्या में विवाह होने निश्चित हैं.

इधर, अन्य ज्योतिषी भी इस तिथि को शुभ मानते हैं, लेकिन उनका कहना है कि उस दिन बच्चों का जन्म होना शुभ अवश्य है परंतु व्यक्ति की इच्छा के अनुसार ऐसा करना सही नहीं.

महिला चिकित्सक डॉ़ सोनाली कहती हैं कि कई महिलाएं कई दिनों पूर्व से ही 11 दिसंबर को ऑपरेशन का समय ले चुकी हैं, उस दिन करीब पांच महिलाएं प्रसूति के लिए क्लीनिक में भर्ती होंगी. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 12 दिसंबर को भी इसी तरह महिलाओं ने प्रसूति कराई थी.

महिला चिकित्सक के पास प्रसूति की तारीख लेने आईं आशियाना नगर की गृहिणी संध्या सिंह कहती हैं कि 11-12-13 को अभूतपूर्व संयोग ही नहीं है, बल्कि यह अनोखी तारीख भी है. मैंने अपनी प्रसूति के लिए चिकित्सक से 11 तारीख तय कर रखी है. वैसे उनकी प्रसूति की अनुमानित तिथि 13 या 14 दिसंबर बताई गई थी लेकिन वह इस तिथि को हाथ से नहीं जाने देना चाहती हैं. वह कहती हैं कि यह मेरी पहली संतान है इस कारण मेरी इच्छा है कि यह संतान खुद और परिवार के लिए सुखद हो.

आम दिनों की तुलना में भी विवाह के लग्न होने के कारण उस दिन अधिक विवाह होने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

पटना के जगदेव पथ के सुमन डेकोरेटर्स के प्रबंधक सुमन कहते हैं कि ऐसे तो अन्य दिन भी लग्न में पंडाल और डेकोरेटर्स बुक रहते है. परंतु 11 दिसंबर को बुकिंग के लिए कई लोगों ने संपर्क किया. वे कहते हैं कि कई लोग तो ऐसे भी हैं जो चाहकर भी अपना विवाह इस दिन नहीं कर पा रहे हैं. इस दिन विवाह के लिए ना कोई मैरिज हॉल खाली है और ना ही कोई टेंट हाउस मिल पा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *