‘उड़ता पंजाब’ किसने लीक की ?

लुधियाना | मनोरंजन डेस्क: आमिर खान ने सवाल किया है कि फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को किसने लीक किया है. उन्होंने कहा है कि यदि फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ के संसकर बोर्ड वाली कॉपी लीक हुई है तो यह शर्म की बात है. फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ पर कई कट लगाने की कोशिश में सेंसर बोर्ड पहले से ही विवादों में आ गया है अब उसकी कॉपी लीक होने पर उस पर फिर से सवालिया निशान लग गये हैं. बताया जा रहा है कि फिल्म की सेंसर बोर्ड वाली कॉपी ही लीक हुई है. फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ की कॉपी लीक होने से इसके निर्माताओं को आर्थिक हानि हो सकती है. दर्शक सिनेमा हाल में जाकर फिल्म देखने के बजाये घऱ में ही इसका लुफ्त उठा सकेंगे.

आज के विकसित तकनीक के कारण एक बार किसी फिल्म के लीक होने के बाद उसके लीक कॉपी को वायरल होने से रोकना मुश्किल है. यह लीक कॉपी एक के पास से दूसरे के पास लगातार लीक होती जाती है जिससे निर्माताओं को घाटा होता है. लोग तो यह भी सवाल कर रहें हैं कहीं सर्वोच्य न्यायालय में मात खाने के बाद इसकी कॉपी जानबूझकर तो लीक नहीं की गई है ?


फिल्म अभिनेता आमिर खान ने गुरुवार को कहा कि अगर फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ की आनलाइन लीक हुई कॉपी सेंसर बोर्ड वाली है तो यह बहुत शर्म की बात है. इससे केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की साख बुरी तरह प्रभावित होगी. उन्होंने यह भी कहा कि वह खुद पंजाब में यह फिल्म देखेंगे.

फिल्म लीक होने के मुद्दे पर आमिर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “मुझे नहीं पता कि यह सीबीएफसी की कॉपी है या नहीं. अगर इस बात की पुष्टि नहीं हुई है तो फिर मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता. लेकिन, अगर यह सेंसर बोर्ड वाली कॉपी है, हालांकि हम इसके बारे में निश्चित तौर पर नहीं जानते, तो सीबीएफसी के लिए शर्म की बात है. उन्हें ये शोभा नहीं देता. यह सीबीएफसी को बुरी तरह प्रभावित करेगा.”

अभिनेता-निर्माता ने कहा कि लेकिन अगर यह सेंसर कॉपी नहीं है तो फिर यह पायरेसी का मुद्दा है जिससे हम सब बहुत लंबे समय से लड़ रहे हैं.

कई आनलाइन प्लेटफार्म पर फिल्म की लीक कॉपी के स्नैपशाट हैं और ऐसा लग रहा है कि यह वही कॉपी है जो सीबीएससी को सौंपी गई थी, इसमें वह दृश्य भी हैं जिन पर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई थी.

आगामी फिल्म ‘दंगल’ की शूटिंग कर रहे आमिर ने कहा, “पायरेटेड संस्करण देख रहा आम आदमी यह समझ नहीं पाता कि वह एक अपराध कर रहा है.”

आमिर ने फिल्म को लेकर सेंसर बोर्ड के साथ विवाद में ‘उड़ता पंजाब’ की टीम का समर्थन किया था.

आमिर ने बंबई उच्च न्यायालय द्वारा फिल्म के पक्ष में दिए गए फैसले को सही ठहराया और कहा कि वह फिल्म देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, “मैं पंजाब में फिल्म देखूंगा क्योंकि मैं यहां शूटिंग कर रहा हूं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!