किराए-विज्ञापनों से कमाई करेगी एयर इंडिया

नई दिल्ली | एजेंसी: नकदी संकट से जूझ रही राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया देश भर में मौजूद अपनी अतिरिक्त संपत्ति को किराए पर लगाकर और उड़ान के दौरान विज्ञापन को प्रोत्साहित कर धन कमाने की तैयारी कर रही है.

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मुंबई से आईएएनएस से कहा, “नई योजना के मुताबिक हमने मुख्य स्थानों पर मौजूद अपनी संपत्ति को बैंकों और अन्य कंपनियों को किराए पर देने का फैसला किया है.”

उन्होंने कहा, “हमने अभी ऐसी 22 संपत्तियों की पहचान की है. इसमें से 19 के लिए प्रस्ताव भी आ चुके हैं.”

कंपनी नरीमन पॉइंट पर अपने 22 मंजीले एयर इंडिया भवन के कुछ और तल को भी किराए पर देने की सोच रही है. इस भवन में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के कार्यालय हैं. इस भवन से प्रति वर्ग फुट 300-350 रुपये तक का शानदार किराया मिल सकता है.

संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए हाल तक की गई कई कोशिशें बेकार रही हैं, क्योंकि नरीमन पॉइंट का आकर्षण अब बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के सामने फीका पड़ चुका है.

लेकिन भारतीय स्टेट बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसिस, जहाजरानी महानिदेशालय और बिक्री कर विभाग ने अपने कुछ तल किराए पर लगाए हैं या ऐसा करना चाहती हैं.

किराए से कंपनी को करीब 100 करोड़ रुपये हासिल हो सकते हैं. कंपनी ने अपने कई प्रमुख अधिकारियों को नई दिल्ली के संसद मार्ग पर अपने एयरलाइंस हाउस में स्थानांतरित कर दिया है.

कंपनी इसके अलावा विमान के बाहरी हिस्से और अंदर के हिस्से में विज्ञापन लगाने की योजना पर काम कर रही है. अधिकारियों के मुताबिक विज्ञापनदाता इसमें काफी रुचि ले रहे हैं.

कंपनी अपने बोर्डिग पास और बैग पर लगाए जाने वाले टैग पर भी विज्ञापन के लिए जगह बनाना चाह रही है. इससे कंपनी को भारी भरकम आय का अनुमान है.

कंपनी उड़ान के दौरान उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु कंपनियों द्वारा उत्पाद सैंपलिंग को अनुमति देकर भी पैसे कमाना चाहती है.

उल्लेखनीय है कि कंपनी 67,520 करोड़ रुपये के घाटे और कर्ज के दबाव में है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *