अमर ने सुनाए खाद्य सुरक्षा के गुण

बिलासपुर | संवाददाता छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य व नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने बिलासपुर में बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के 42 लाख लोगों को खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने जा रही है. श्री अगवाल ने शहर के वार्ड क्र. 8 राजे‹द्र नगर एवं वार्ड क्र. 20 राघवेंद्र राव सभा भवन में मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत महिलाओं को राशन कार्ड का वितरण करते हुए ये जानकारी दी.

Ÿश्री अग्रवाल ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि 7 वर्ष पूर्व सरकार ने गरीबों को 2 रूपये प्रति किलो चावल देने का निर्णय लिया था. पहले 18 लाख लोगों को फिर 26 लाख लोगों को खाद्यान्न दिया जा रहा था, पर ग्राम सुराज व नगर सुराज अभियान के दौरान गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों ने सस्ता अनाज के लिए कार्ड बनाने आवेदन दिया था.

श्री अग्रवाल ने बताया कि अब प्रदेश के 42 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही प्रदेश सरकार जरूरतमंद लोगों को सशक्त बनाने का कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम आपके जीवन में खुशियां लाएं

उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार द्वारा जनता को उच्च कोटि की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्मार्ट कार्ड बनाकर दिया जा रहा है. इस योजना के कार्डधारी परिवार के लोगों को संजीवनी कोष के द्वारा गंभीर बीमारी के इलाज के लिए डेढ़ से दो लाख रूपये तक सहायता दी जाएगी.

Ÿइस दौरान श्री अग्रवाल ने सभी मातायें एवं बहनों को तीजा पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार महिलाओं को सम्मान देने के लिए राशन कार्ड का मुखिया महिलाओं के नाम से बनाया है. ताकि वे परिवार व समाज में सम्मान का जीवन गुजार सकें.

इस अवसर पर आयुक्त बिलासपुर नगर निगम अवनीश शरण, उपायुक्त विनोद पा‡डे, सभापति अशोक विधानी, रामदेव मावत, पार्षद अभिषेक राम व सुरेश वाधवानी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *