एशेज़: लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड की जीत

लंदन | एजेंसी: इंग्लैंड ने अपने हरफनमौला खेल की बदौलत लॉर्ड्स पर खेले गए एशेज-2013 के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन आस्ट्रेलिया को 347 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. इंग्लैंड टीम ने इससे पहले ट्रेंटब्रिज मैदान पर खेले गए पहले मैच में 14 रनों से जीत हासिल की थी.

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले ग्रीम स्वान के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भी 192 रनों पर ही मेहमान टीम को नौ विकेट झटक लिए थे लेकिन जेम्स पेटिंसन (35) और रेयान हैरिस (नाबाद 16) ने अंतिम विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी करते हुए मेजबान टीम को लम्बा इंतजार कराया.

एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड को जीत का स्वाद चखने के लिए पांचवें दिन मैदान पर उतरना पड़ेगा लेकिन स्वान ने कप्तान एलिस्टर कुक के आधे घंटे अतिरिक्त समय तक खेलने के फैसले को सही साबित करते हुए पारी के 91वें ओवर की तीसरी गेंद पर पेंटिंसन को बोल्ड करके अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई.

पेटिंसन ने अपनी 91 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए. हैरिस 40 गेंदों पर एक चौका लगाकर नाबाद लौटे. दूसरी पारी में स्वान को चार, जेम्स एंडरसन, टिम ब्रेस्नन और जो रूट को दो-दो सफलताएं मिलीं.

दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा ने सबसे अधिक 54 रन बनाए जबकि कप्तान माइकल क्लार्क के बल्ले से 51 रन निकले. चार बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल सके.

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 361 रन बनाने के बाद आस्ट्रेलिया की पहली पारी 128 रनों पर समेट दी थी. इसके बाद इंग्लैंड ने रूट के 180 रनों की बदौलत अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 349 रन बनाकर घोषित कर दी. इस तरह इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के सामने 583 रनों का लक्ष्य रखा जो वो हासिल नहीं कर पाया. यह इंग्लैंड की लॉर्ड्स पर पचासवीं जीत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *