यहां बिकता है कंडोम सबसे ज्यादा

बिलासपुर | संवाददाता: आम धारणा है कि रेलयात्री को यात्रा के दौरान यात्रा संबंधी या जीवनरक्षक दवाओं की ही जरुरत पड़ती है लेकिन अब इस धारणा को बदलने की जरुरत है. कम से कम बिलासपुर रेलवे स्टेशन की दवा दुकान पर सबसे अधिक बिकने वाली दवा उल्टी-बुखार या जीवनरक्षा से जुड़ी हुई नहीं है. यहां सबसे अधिक बिकता है कंडोम.

लगभग साल भर पहले प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर खुले श्री रामकृष्ण मेडिकल हॉल में दवाओं की बिक्री का सर्वे चौंकाने वाला है. इस दवा दुकान में सामान्य बीमारियों की दवाएं भी हैं और जीवनरक्षक दवायें भी. लेकिन दुकान संचालक की मानें तो यहां सबसे अधिक कंडोम बिकता है. दुकान में 15 रुपये से लेकर 100 रुपये की कीमत के कंडोम उपलब्ध हैं. दूसरे नंबर पर मैनफोर्स जैसा उत्पाद है, जो यौन उत्तेजना बढ़ाने की दवा है.


इस संवाददाता ने शाम के समय केवल 15 मिनट इस दुकान के पास गुजारे और पाया कि कुल 7 ग्राहकों में से चार वहां कंडोम लेने के लिये आये थे और एक मैनफोर्स लेने के लिये. बातचीत से पता चला कि दवा दुकान में इसके अलावा आई कैन जैसी गर्भधारण जांच के लिये इस्तेमाल होने वाले किट की भी जम कर बिक्री होती है. अनवांटेड-72 जैसी गर्भधारण को रोकने वाली दवाएं भी लेने वाले रेल यात्रियों की कमी नहीं है. दुकानदार का कहना है कि एयरकंडिशन कूपों में सफर करने वाले ऐसे यात्रियों की संख्या अधिक है, जो कंडोम, मैनफोर्स,अनवांटेड जैसी सामग्री ले जाते हैं.

इस दवा दुकान में बुखार, उल्टी, दस्त, रक्तचाप, डायबिटीज, खांसी की दवा लेने वाले लोगों की भी कमी नहीं है. दवा दुकान खुलने से पहले यात्रियों को खासी परेशानी होती थी. इसके खुलने से यात्रियों को काफी सहूलियत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!