‘बर्डमैन’ को सबसे ज्यादा ऑस्कर

लॉस एंजेलिस | मनोरंजन डेस्क: 87वें अकादमी अवार्ड्स में एलेजैंड्रो जी. इनारितु निर्देशित फिल्म ‘बर्डमैन’ प्रमुख पुरस्कार जीतने में कामयाब रही. इसने बेस्ट पिक्चर, बेस्ट सिनेमाटोग्राफी, बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले व बेस्ट डायरेक्टर श्रेणी में पुरस्कार जीता. भारत के लिए पुरस्कार समारोह निराशाजनक रहा, क्योंकि उसे कोई पुरस्कार नहीं मिला. बेस्ट डायरेक्टर श्रेणी में ‘बर्डमैन’ के निर्देशक एलेजैंड्रो जी. इनारितु के साथ ही रिचर्ड लिंकलेटर-ब्वॉयहुड, बेनेट मिलर-फॉक्सकैचर, वेस एंडरसन-द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल और मोर्टेन टिलडम-द इमिटेशन गेम को नामांकित किया गया था.

बेस्ट पिक्चर की श्रेणी में ‘बर्डमैन’ का ‘अमरीकन स्निपर’, ‘बॉयहुड’, ‘द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल’, ‘द इमिटेशन गेम’, ‘सेल्मा’, ‘द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ व ‘ह्विप्लैश’ फिल्म से कांटे का मुकाबला था.

बेस्ट सिनेमाटोग्राफी के दावेदारों में ‘बर्डमैन’ के साथ ही ‘द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल’, ‘मिस्टर टर्नर’ और ‘अनब्रोकन’ शामिल थीं.

‘द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल’ फिल्म के लिए एडम स्टॉकहौसन और एना पिंनॉक ने बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन पुरस्कार जीता. बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन श्रेणी में नामांकित हुई अन्य फिल्मों में ‘द इमिटेशन’, ‘इंटरस्टेलर’, ‘इंटो द वुड्स’ और ‘मिस्टर टर्नर’ शामिल थी. ‘द इमिटेशन गेम’ ने सिर्फ एक पुरस्कार जीता.

रेडमाइन व जूलियन को बेस्ट एक्टर, एक्ट्रेस पुरस्कार :

अभिनेता एडी रेडमाइन को ‘द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ और अभिनेत्री जूलियन मूर को फिल्म ‘स्टिल एलिस’ में शानदार अभिनय के लिए क्रमश: बेस्ट एक्टर व बेस्ट एक्ट्रेस श्रेणी में पुरस्कृत किया गया. जूलियन का मुकाबला मेरियन कोटिलार्ड, फेलिसिट जॉन्स, रोजमंड पाइक और रीज विदरस्पूर से था. रेडमाइन ने फिल्म में लोकप्रिय भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंस की भूमिका निभाई है.

साइमन्स व पेट्रीसिया भी सम्मानित :

अमरीकी अभिनेता जे.के. साइमन्स व अभिनेत्री पेट्रीसिया आर्केवेट को एकेडमी अवार्ड्स में पहली बार क्रमश: बेस्ट परफॉरमेंस बाय ऐन एक्टर और एक्ट्रेस इन सपोर्टिग रोल का पुरस्कार जीता.

‘ग्लोरी’ बेस्ट ओरिजनल सांग :

‘सेल्मा’ फिल्म के गीत ‘ग्लोरी’ के लिए जॉन लेजेंड व कॉमन ने बेस्ट ओरिजनल सांग का पुरस्कार जीता. लेजेंड व कॉमन पर फिल्माए गए इस गीत के सह-लेखक चे स्मिथ हैं.

‘इदा’ बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म, भारत खाली हाथ :

पोलैंड की फिल्म ‘इदा’ बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म के पुरस्कार से नवाजी गई. पॉवेल पव्लिकोव्स्की निर्देशित ‘इदा’ एक युवती की कहानी है, जो नन बनने की तैयारी कर रही है. इस श्रेणी में ‘लायर्स डाइस’ फिल्म भारत का प्रतिनिधित्व कर रही थी, जो पुरस्कारों की दौड़ में शॉर्टलिस्ट नहीं हो सकी.

‘ह्विप्लैश’ व ‘अमरीकन स्निपर’ ने जीते पुरस्कार :

87वें एकेडमी अवार्ड्स में क्रैग मैन, बेन विल्किंस और थॉमस कर्ले ने अपनी फिल्म ‘ह्विप्लैश’ के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग पुरस्कार जीता. ‘अमेरिकन स्निपर’ के लिए एलन रॉबर्ट मरे और बब ऐस्मन ने बेस्ट साउंड एडिटिंग का पुरस्कार जीता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *