सीबीएसई दसवीं कक्षा के परिणाम घोषित

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस बार 12,57,893 छात्रों ने परीक्षा में बैठने के लिए पंजीयन कराया था जिसमें से 98.76 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण होने में कामयाब रहे हैं. उत्तीर्ण होने वाली लड़कियों का प्रतिशत 98.94 रहा वहीं लड़कों का उससे कुछ ही कम यानी 98.64 प्रतिशत रहा.

इस वर्ष का परिणाम पिछले साल के परिणाम यानी 98.19 प्रतिशत से 0.57 प्रतिशत अधिक रहा. सबसे बेहतर परिणाम चेन्नई रीज़न का रहा है जहां के 99.80 प्रतिशत छात्र पास हो गए हैं.

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष से 10वीं बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बना दिया गया था और ग्रेडिंग व्यवस्था लागू की गई थी. ग्रेडिंग व्यवस्था के अंतर्गत छात्रों का स्कूली स्तर पर सतत समग्र मूल्यांकन (सीसीई) किया जाता है जिसमें शिक्षा स्तर के अलावा उनके रचनात्मक कौशल का मूल्यांकन किया जाता है.

सीबीएसई के छात्र अपना रिज़ल्ट जानने के लिए http://www.results.nic.in/ , http://cbseresults.nic.in/ , http://www.cbse.nic.in/ वेबसाइटों पर जा सकते हैं इसके अलावा 011-24300699 पर फोन कर के भी नतीजे जाने जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *