छत्तीसगढ़ विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश

रायपुर | संवाददाता: मुख्यमंत्री रमन सिंह ने वित्तीय वर्ष 2013-14 के लिए 1876 करोड़ 67 लाख रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट गुरुवार को विधानसभा में पेश किया. इस अनुपूरक बजट पर शुक्रवार को चर्चा होगी.

इस बजट में गरीबों को एक रुपए किलो में अनाज देने के लिए 376 करोड़ 96 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है, जबकि पीली मटर दाल के लिए 41 करोड़ 87 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं. वहीं राज्य सरकार की निशुल्क टैबलेट-लैपटॉप देने की योजना के लिए 28 करोड़ आवंटित हुए हैं.

बजट में मंत्रियों के बंगलों की साज-सज्जा के लिए लगभग डेढ़ करोड़ की राशि रखी गई है. नगर निगमों को चुंगीकर की क्षतिपूर्ति के रूप में अनुदान देने के लिए लगभग 65 करोड़ 90 लाख रुपए रखे गए हैं.

अनुपूरक बजट में अटल खेतिहर बीमा योजना के लिए 31 लाख रुपए, मुख्यमंत्री कोटवाल सहायता योजना के अंतर्गत कोटवालों को साइकिल व सोलर ट्राच उपलह्ध कराने के लिए पाँच करोड़ 63 लाख रुपए, सरकारी कर्मचारियों की समूब बीमा योजना पर चार करोड़ का खर्च बताया गया है.

इसके अलावा इस बजट में जिला अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाइयों की व्यवस्था के लिए लगभग 40 करोड़ रेए और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के ले दस करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *