छत्तीसगढ़: मिड-डे मील में लापरवाही, तीन डीईओ को नोटिस

रायपुर: छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा सचिव दिनेश श्रीवास्तव ने मिड-डे-मील योजना के क्रियान्वन में लापरवाही बरतने पर तीन जिलों धमतरी, बालोद और गरियाबंद के जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिया है. इन तीनों जिले के डीईओ को जिले में योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध न करा पाने के चलते ये निर्देश दिया गया है.

मिड डे मील को लेकर स्कूल शिक्षा सचिव दिनेश राजधानी रायपुर स्थित लोक शिक्षण संचालनालय में प्रदेश भर के जिला शिक्षा अधिकारियों और ब्लाक शिक्षा अधिकारियों की बैठक ली. इस बैठक में राज्य के सभी जिलों के डीईओ और बीईओ को मध्यान्ह भोजन की पास बुक की फोटो कापी लेकर उपस्थित होने कहा गया था. निरीक्षण में जिन बीईओ के खाते में एक लाख से अधिक की राशि बची थी, सचिव ने उनसे जवाब तलब किया.

इसी सिलसिले में धमतरी, बालोद और गरियाबंद के डीईओ भी इस बारे में जानकारी मांगी गई लेकिन वे कुछ कागज लेकर नहीं पहुंचे थे और जवाब नहीं दे पाए. इसके नाराज़ स्कूली शिक्षा सचिव ने तीनों डीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दे दिए हैं.

उल्लेखनीय है कि मिड डे मील योजना के संचालन की पूरी जिम्मेदारी जिला शिक्षा और ब्लाक शिक्षा अधिकारियों के ऊपर होती है, लेकिन वे ही इस योजना को लेकर लापरवाह बने हुए है. तीनों जिलों के डीईओ द्वारा इतनी महत्वपूर्ण बैठक में जानकारी लेकर नहीं इसका ताजा उदाहरण है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *