छत्तीसगढ़: मिशन अमृत में अंबिकापुर

अंबिकापुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर केन्द्र सरकार के मिशन अमृत के लिये चुना गया है. अब केन्द्र सरकार के पैसे से इस शहर का विकास होगा. इसके लिये अंबिकापुर नगर निगम ने 57 करोड़ 46 लाख रुपये की योजना बनाई है जिस पर सरगुजा सांसद कमलभान सिंह ने अपनी सहमति दे दी है. उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार के मिशन अमृत के लिये नगर निगम का संकल्प तथा सांसद की स्वीकृति आवश्यक है.

अमृत योजना के तहत अंबिकापुर शहर में मिशन के मानकों के अनुसार पेयजल की आपूर्ति के लिये 46 करोड़ 16 लाख का प्रावधान रखा गया है, जिसके तहत प्रत्येक आवासीय भवनों में स्मार्ट मीटर युक्त नल लगाना, निर्धारित मानक अनुसार 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिवस के मान से शुद्घ पेयजल उपलब्ध कराए जाने व आपूर्ति किए जाने वाले पेयजल की गुणवत्ता 100 प्रतिशत स्तर तक सुनिश्चित किया जाना प्रस्तावित है.


अमृत मिशन के तहत जो प्रस्ताव नगर निगम ने तैयार किया है उसके तहत भू-जल स्रोतों के प्रदुषण को रोकने निजी, सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों में सृजित होने वाले सेप्टेज के उपचार एवं पुनर्चक्रीयकरण कार्य हेतु छह करोड़ का प्रावधान रखा गया है. इसके तहत एक सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व इसके कार्य हेतु आवश्यक मशीनरियों का खरीदा जाना भी प्रस्तावित है.

एमआईसी के संकल्प और सांसद की अनुशंसा के बाद निगम के अधिकारी इस योजना के पूरे प्रस्ताव को लेकर सोमवार को राजधानी रायपुर राज्य शासन नगरीय निकाय को सौपेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!