बालको को आईएमईए स्वर्ण पुरस्कार

बालकोनगर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ स्थित बालको प्लांट को आईएमईए स्वर्ण पुरस्कार मिला है. बालको ने अपने विश्वस्तरीय उत्पादन, उत्पादकता, गुणवत्ता, औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण प्रबंधन तथा नेतृत्व के लिए वर्ष 2014 का इंडिया मैन्यूफैक्च रिंग एक्सीलेंस – स्वर्ण पुरस्कार जीता है. बालको के एल्यूमिनियम व्यवसाय प्रमुख दीपक प्रसाद, पॉट रूम मेंटेनंेस प्रमुख रविश शर्मा और कास्ट हाउस-2 के प्रचालन प्रभारी गौतम डे ने मुंबई के होटल ट्राइडेंट में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार ग्रहण किया.

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं पूर्णकालिक निदेशक रमेश नायर ने पुरस्कार मिलने पर बालको परिवार को शुभकामनाएं दी हैं. नायर ने विश्वास जताया कि बालको अपने श्रेष्ठ कार्य से उत्पादन, उत्पादकता, गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि के क्षेत्र में नई बुलंदियों को छूएगा.


दीपक प्रसाद ने बताया कि बालको ने ‘मेगा इंडस्ट्रीज’ श्रेणी के अंतर्गत तीसरी बार यह पुरस्कार जीतने में सफलता पाई है. प्रति वर्ष यह पुरस्कार उन कंपनियों को प्रदान किया जाता है जो कच्चे माल की गुणवत्ता व प्रक्रिया के नियंत्रण, तैयार उत्पाद की गुणवत्ता में निरंतरता, नवाचारों के समावेश, बाजार में हो रहे परिवर्तनों के अनुरूप स्वयं को ढालने, कर्मचारी कल्याण, औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण, सामुदायिक उत्तरदायित्व आदि क्षेत्रों में उत्तरोत्तर सुधार करते हुए व्यावसायिक श्रेष्ठता प्राप्त करते हैं.

इंडिया मैन्यूफैक्च रिंग एक्सीलेंस अवार्ड की स्थापना वर्ष 2004 में फ्रॉस्ट एंड सुलिवन द्वारा कंपनियों को उनके प्रतिस्पर्धात्मक एवं लीन ऑगेर्नाइजेशन बनने की यात्रा में उन्हें सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से की गई. वर्ष 2009 से यह पुरस्कार फ्रॉस्ट एंड सुलिवन तथा द इकॉनॉमिक टाइम्स द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!