छत्तीसगढ़ में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार जल्द

रायपुर | संवाददाता: भारतीय रिजॉर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने छत्तीसगढ़ में कमजोर बैंकिंग नेटवर्क पर चिंता जताते हुए कहा है कि आरबीआई राज्य में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने पर जोर देगी.

आरबीआई की बोर्ड मीटिंग के लिए शुक्रवार को रायपुर पहुँचे राजन ने बताया कि आरबीआई के छत्तीसगढ़ रीजनल ऑफिस का विस्तार भी किया जाएगा जिससे यह भोपाल और नागपुर ऑफिसों की तरह सुविधाएं प्रदान कर सके.

अपनी समिति द्वारा जारी रिपोर्ट के बारे में आरबीआई गर्वनर ने कहा कि यह रिपोर्ट निश्चित मानकों पर राज्यों की परफॉर्मेंस के आधार पर तय की गई है और इसमें शामिल शीर्ष 10 और अंतिम 10 राज्यों का मतलब अमीर या गरीब होना नहीं है.

उन्होंने बताया कि यह रिपोर्ट साक्षरता, जन्म-मृत्यु दर, रोजगार, उपलब्ध संसाधन और विकास के आधार पर तैयार की गई है.

उल्लेखनीय है कि रघुराम राजन समिति की इस रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ को कम से कम विकसित राज्यों की सूची में रखा गया था. देश के राज्य छत्तीसगढ़ की तुलना में ज्यादा विकसित हैं. छत्तीसगढ़ से कम विकसित राज्यों में केवल मध्यप्रदेश, बिहार तथा ओडीसा का नाम है.

इससे पहले आरबीआई की राज्य स्तरीय बैंक्रस कमेटी की बैठक में चर्चा के दौरान राजन ने राज्य में कमजोर बैंकिंग नेटवर्क और मजबूत करने के लिए ताकीद दी और साथ ही बैंकविहीन क्षेत्रों में बिजनेस करोस्पोंडेंट मॉडल का विस्तार पर जोर देने को कहा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *