भाजपा का लोकलुभावन घोषणा पत्र जारी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए बुधवार को अपना लोकलुभावन घोषणा-पत्र जारी किया. इस घोषणा-पत्र में किसानों, युवाओं, पिछड़ों-अल्पसंख्यकों, गरीबों, महिलाओं, सरकारी कर्मचारीयों आदि के लिए कई योजनाओं का वायदा किया गया है. साथ ही पार्टी ने शिक्षा, व्यवसाय, स्वास्थ्य, नगरीय विकास जैसे सेक्टरों से जुड़े कई वादे किए हैं.

राज्य के मुख्यमँत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा जारी इस घोषणा पत्र में पार्टी ने लोगों को एक रुपए मूलमय पर हर महीने 35 किलो चावल देने, धान का समर्थन मूल्य 21 सौ रुपए प्रति क्विंटल करने के लिए पहल करने के साथ-साथ अगले 5 सालों तक 300 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने, किसानों को 5 हार्स पॉवर मुफ्त बिजली देने, भूमिहीन ग्रामीणों को आवास हेतु भूमि, ग्रामीण आवास एवं विकास योजना प्रारंभ करने का वादा किया है.

युवाओं को लुभाते हुए पार्टी ने नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं को लैपटाप-टैबलेट देने का भी जिक्र भी किया है. इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर अंग्रेजी स्कूल खोलने और कॉलेजों की फीस नियमित करने की बात कही गई है. इसके साथ-साथ बेरोजगारों को 3 फीसदी ब्याज पर 5 लाख रूपए तक ऋण देने का वादा किया गया है.

पार्टी ने कहा है कि सत्ता में आने पर राज्य में नोनी सुरक्षा योजना.लाडली लक्ष्मी योजना.शरू की जायेगी.इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत किसी भी परिवार में बेटी के जन्म लेते ही उसके नाम से राज्य सरकार एक मुश्त राशि जमा करेगी जिसमें बालिका के 18 वर्षे की आयु पूरी करने पर विवाह या उच्च शिक्षा के लिए एक लाख रूपए प्राप्त होगी.

व्यापार विकास के लिए पार्टी ने स्वसहायता समूहों को दो लाख का ब्याजमुक्त ऋण, शि शिक्षित बेरोजगार महिलाओं को उद्योग व्यापार हेतु तीन प्रतिशत पर ऋण, उद्योगो एवं निजी कम्पनियों में 90 प्रतिशत स्थानीय लोगो को नौकरी देने, बेरोजगार युवकों को व्यवसाय हेतु पांच लाख रूपए तक का ऋण तीन प्रतिशत व्याज पर देने का वादा किया है.

इसके अलावा स्मार्ट कार्ड के अंतर्गत मौजूदा 30 हजार की निशुल्क चिकित्सा को 50 हज़ार करने और राज्य में मेट्रो व मोनो रेल परियोजना का विकास करने के वायदे प्रमुख हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *