चंपू को चाहिये जाति जनगणना

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के कृषि और श्रम मंत्री चन्द्रशेखर साहू ने केन्द्र सरकार से भारत की वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना की रिपोर्ट जल्द जारी करने का आग्रह किया है.

चंद्रशेखर साहू ने इस संबंध में केन्द्रीय गृह मंत्री को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि भारत सरकार ने वर्ष 2011 की जनगणना का कार्य पूर्ण कर लिया है, लेकिन सामाजिक-आर्थिक जाति गणना के आंकड़े अब तक जारी नहीं किए गए हैं. छत्तीसगढ़ एक नया राज्य है, जिसने अल्प समय में ही विकास के अनेक सौपान तय किए हैं और विकास के कई क्षेत्र में राज्य ने विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं.


मंत्री ने पत्र में लिखा है कि राज्य के समग्र विकास के लिए सामाजिक-आर्थिक स्थिति की वास्तविक जानकारी भी आवश्यक है. योजनाओं के निर्माण और भारतीय संविधान में निहित प्रावधानों के अनुरूप सामाजिक-आर्थिक विषमता दूर करने के लिए राज्य की सामाजिक-आर्थिक जानकारी नितान्त जरूरी है, ताकि विभिन्न क्षेत्रों में विकास योजनाओं के निर्माण और उनके क्रियान्वयन सहित प्रदेश की समग्र उन्नति के लिए कार्य हो सके. इन आंकड़ों की आवश्यकता समय-समय पर रेखांकित की गयी है और इनकी अनुपलब्धता पर चिन्ता प्रकट की गयी है.

उन्होंने चिंता जताते हुये कहा है कि इन आंकड़ों के अभाव में प्रदेश के विकास के लिए नयी योजनाएं बनाने में विलम्ब हो रहा है. भारत के जनगणना निदेशालय द्वारा प्रदेश की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़े जल्द जारी किए जाने चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!