छत्तीसगढ़ चुनावों में सीसीटीवी कैमरों की मांग

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ भाजपा ने चुनाव आयोग से राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों को तीन चरणों में कराए जाने की मांग की है. वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग की है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने चार चरणों में चुनाव कराने कहा है.

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त बी.एस. संपत की अध्यक्षता में प्रदेश के राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक में कांग्रेस ने फर्जी वोटों पर लगाम कसने की मांग की, वहीं भाजपा ने तीन चरणों में चुनाव कराने की मांग की है.


कांग्रेस की ओर से बैठक में विधायक टी.एस. सिंहदेव व मोहम्मद अकबर शामिल हुए, वहीं भाजपा की ओर से प्रदेश उपाध्यक्ष सच्चिदानंद उपासने व संजय श्रीवास्तव ने भाग लिया. कांग्रेस नेताओं ने आगामी चुनाव में फर्जी मतदान की आशंका जताते हुए कड़े कदम उठाने की मांग की.

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि आदिवासी व नक्सली क्षेत्रों में फर्जी मतदान बड़े पैमाने पर होता है. कई क्षेत्रों में नक्सली घटनाएं भी चुनाव को प्रभावित करती हैं. कांग्रेस विधायक सिंहदेव ने बताया कि उनकी पार्टी ने मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग भी की.

उन्होंने बताया कि कांग्रेस की मांग पर निर्वाचन आयुक्त ने नक्सली क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने का भरोसा दिलाया है. वहीं, भाजपा ने विधानसभा चुनाव तीन चरणों में कराने की मांग के साथ ही चुनाव के समय केंद्रीय नेताओं की बयानबाजी पर लगाम कसने की मांग भी की है.

भाजपा नेताओं का कहना है कि केंद्रीय नेता चुनाव के समय अनर्गल बयानबाजी करते हैं, जिससे प्रदेश में चुनाव का वातावरण प्रभावित होता है. बताया जाता है कि निर्वाचन आयुक्त ने इस पर सहमति जताते हुए उचित निर्णय लेने का भरोसा दिलाया है.

बैठक में बसपा व सपा जैसे छोटे दलों के प्रतिनिधि भी शामिल थे. बसपा ने विधानसभा चुनाव चार चरणों में कराने की सलाह दी. बैठक से पहले सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का सील तोड़कर उन्हें मतदान प्रक्रिया से अवगत कराया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!