कांग्रेस जल्द घोषित करे प्रत्याशी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा को देखते हुए उम्मीदवारों ने कांग्रेस आलाकमान पर विधानसभा प्रत्याशी जल्द ƒघोषित करने के लिए दबाव बनाया है. इस सिलसिले में कुछ नेताओं ने स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से मुलाकात की है. इन नेताओं ने उन्हें बताया है कि पिछले चुनाव में आखिरी वक्त पर प्रत्याशी ƒघोषित करने से आधा दर्जन सीटों पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था.

टिकट के दावेदार नेता दिल्ली में डटे हैं और प्रदेश प्रभारी बी.के. हरिप्रसाद के अलावा राष्ट्रीय कोषाŠयक्ष मोतीलाल वोरा और छत्तीसगढ के विधानसभा प्रत्याशी चयन के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से मेल-मुलाकात कर रहे हैं. जोशी न सिर्फ दावेदारों से मिल रहे हैं बल्कि उनका बॉयोडाटा लेने में भी परहेज नहीं कर रहे हैं.

बताया गया कि कुछ दावेदारों ने डॉ. जोशी से मुलाकात कर टिकट जल्द से जल्द ƒघोषित करने की मांग की है. उन्‹हें बताया कि पिछले चुनाव में आखिरी वक्त में प्रत्याशी घोषित करने के विपरीत परिणाम आए थे. उ‹न्हें बताया कि रायपुर की तीनों सीटों पर प्रत्याशी आखिरी वक्त में ƒघोषित किए गए. इसके अलावा बिलासपुर जिले की बेलतरा और भटगांव, धरसींवा में भी आखिरी क्षणा में प्रत्याशी तय किए गए. इसका फल यह हुआ कि रायपुर उत्तर को छोड़कर सारी सीटें पार्टी हार गई.

बताया जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ. जोशी ने उ‹हें भरोसा दिलाया है कि प्रत्याशी जल्द से जल्द ƒघोषित करने के लिए पहल करेंगे. इन सब के बावजूद पार्टी के एक खेमे का मानना है कि ज्यादातर सीटों पर प्रत्याशी जल्द ƒघोषित होने की संभावना कम है. वजह यह है कि दावेदारों की फौज खड़ी हो गई है. टिकट नहीं मिलने की दशा में बड़ी संख्या में पार्टी नेता बगावत पर उतर सकते हैं. यही नहीं, कई विधायकों के खिलाफ खुलकर असंतोष सामने आया है. जबकि सभी विधायकों को फिर से प्रत्याशी बनाए जाने की राय आई है.

धमतरी विधायक गुरुमुख सिंह होरा, नगरी सिहावा विधायक Ÿश्रीमती अंबिका मरकाम के खिलाफ पार्टी नेताओं ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया था. उनके क्षे˜त्र के नेताओं ने साफतौर पर कह दिया था कि इन्‹हें टिकट दी गई तो वे पार्टी का काम नहीं करेंगे. यही हाल, कुछ अ‹न्य जगहों पर भी है. सर्वे रिपोर्ट में कुछ विधायकों के परफार्मेंस कमजोर बताया गया है. इन सबों पर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में चर्चा होने की खबर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *