छत्तीसगढ़ एक कदम आगे, दो कदम पीछे

रायपुर | विशेष संवाददाता: छत्तीसगढ़ में भाजपा निकाय चुनावों में पिछड़ गई है. छत्तीसगढ़ के 10 महापौरों में से 4 भाजपा, 4 कांग्रेस तथा 2 निर्दलीयों के कब्जे में रहा. भाजपा राजधानी रायपुर के महापौर पद को कांग्रेस से छिनने में असफल रहीं वहीं, पिछले बार की तुलना में उन्होंने न्यायधानी बिलासपुर का महापौर पद कांग्रेस से छीन लिया है. रायपुर से प्रमोद दुबे तथा बिलासपुर से किशोर राय महापौर का चुनाव जीतें हैं.

छत्तीसगढ़ में रायपुर, जगदलपुर, अंबिकापुर और कोरबा में कांग्रेस, दुर्ग, धमतरी, राजनांदगांव, बिलासपुर में भाजपा, रायगढ़ व चिरमिरी में निर्दलीय जीते हैं. भाजपा इन चुनावों में एक कदम पीछे तथा कांग्रेस दो कदम आगे बढ़ने में सफल रही है. गौरतलब है कि इन चुनावों में भाजपा को दो नगर निगमों का नुकसान तथा कांग्रेस को एक नगर निगम का फायदा हुआ है.


छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय चुनाव में दोपहर तक की स्थिति में कांग्रेस ने बढ़त बनाते हुए भाजपा को बैकफुट पर ढकेल दिया है. राज्य में तीन बार विधानसभा और लोकसभा में निर्णायक जीत हासिल करने वाली भाजपा को इस नगरीय निकाय चुनाव में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है. जाहिर है कि नतीजों को लेकर कांग्रेस में उत्साह और भाजपा में निराशा देखी जा रही है.

रायपुर नगर निगम में कांग्रेस के महापौर उम्मीदवार प्रमोद दुबे ने भाजपा के सच्चिदानंद उपासने को 14हजार मतों से ज्यादा से हराया है. जगदलपुर नगर निगम में कांग्रेस के जतिन जायसवाल ने भाजपा के योगेंद्र कौशिक को मात दी है. अंबिकापुर नगर निगम में कांग्रेस के अजय तिर्की ने भाजपा की मंजूषा भगत को हराया तथा कोरबा नगर निगम में कांग्रेस की रेणु अग्रवाल विजयी रहीं. उन्होंने भाजपा की कांति दुबे को मात दी है.

उधर, राजनांदगांव नगर निगम में भाजपा के मधुसूदन यादव लगभग 35 हजार वोटे से जीते हैं. उन्होंने कांग्रेस के विजय पांडेय को मात दी. बिलासपुर नगर निगम में भाजपा के महापौर प्रत्याशी किशोर राय चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के रामशरण यादव को हराया. पहली बार नगर निगम बने धमतरी में भाजपा की अर्चना चौबे ने कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. सरिता दोषी को पराजित कर दिया. दुर्ग में भाजपा की चंद्रिका चंद्राकर ने कांग्रेस की नीलू ठाकुर को हराया.

रायगढ़ नगर निगम में निर्दलीय उम्मीदवार मधु किन्नर ने 9500 वोट से जीत दर्ज की है. चिरमिरी नगर निगम में निर्दलीय डमरू रेड्डी विजयी हुए हैं. उन्होंने भाजपा के संजय सिंह को हराया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!