छत्तीसगढ़: गरीब को नि:शुल्क LED

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि बिजली बचत के तहत गरीबी रेखा श्रेणी के परिवारों को तीन-तीन एलईडी बल्ब नि: शुल्क दिए जाएंगे. सिंह ने विद्युत उपभोक्ता बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी विद्युत वितरण केंद्र से संपर्क करने की अपील की है और साथ ही किसानों से अपने गांव और अपने जिले की जमीन तथा जलवायु के अनुरूप उद्यानिकी फसलों की खेती पर भी ध्यान देने का आग्रह किया है.

डॉ. सिंह ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश भर में लगभग दस हजार किसानों को नदी-नालों के किनारे सोलर सिंचाई पम्प देने का लक्ष्य है. इस योजना पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा.


मुख्यमंत्री ने मंगलवार को प्रदेशव्यापी ग्राम सुराज अभियान के तहत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में झारखंड राज्य से लगे ग्राम सबाग (विकासखंड कुसमी) और कोरिया जिले के ग्राम कुशहा (विकासखंड सोनहत) में अचानक पहुंचकर ग्रामीणों की चौपाल में उनसे चर्चा की.

डॉ. सिंह अम्बिकापुर से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर सबसे पहले सबाग और उसके बाद कुशहा पहुंचे. प्रदेश के मुखिया को अचानक अपने बीच पाकर ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे. उन्होंने दोनों गांवों के ग्रामीणों से उनकी स्थानीय जरूरतों और राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तृत बातचीत की. इस चर्चा में गांव वालों ने भी बड़ी बेबाकी से मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी बात रखी.

डॉ. सिंह ने ग्राम सबाग की चौपाल में अधिकारियों को बिजली की समस्या जल्द हल करने के निर्देश दिए. उन्होंने वहां स्वास्थ्य केंद्र भवन, हाईस्कूल भवन और एक सामुदायिक भवन निर्माण और ग्राम सबाग से चांदो तक सड़क निर्माण जल्द पूर्ण करवाने की भी घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने सबाग में सोलर पम्प से पेयजल व्यवस्था के लिए भी अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री सबाग से हेलीकॉप्टर द्वारा कोरिया जिले के ग्राम कुशहा भी अचानक पहुंचे. उन्होंने वहां की चौपाल में स्थानीय पंडोपारा में विद्युतीकरण की मंजूरी दी और ग्राम कुशहा और आसपास के बीपीएल श्रेणी के ग्रामीणों को तीन-तीन एलईडी बल्ब नि: शुल्क दिलाने का आश्वासन दिया.

कुशहा में तालाब और कुआं निर्माण की मंजूरी दी गई. यहां आयोजित चौपाल में मुख्यमंत्री सहित कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल, विधायक श्याम बिहारी जायसवाल और अन्य अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!