खुदकुशी की जिम्मेदार सरकार: कांग्रेस

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने आरंग के किसान गोकुल साहू की खुदकुशी के लिये सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. कांग्रेस का कहना है कि गोकुल प्रसाद ने कर्ज लेकर आठ एकड़ खेत में बुवाई की थी परन्तु सूखे के कारण उसकी फसल चौपट हो गई. फलतः उसने कर्ज ने चुका पाने की स्थित में होने के कारण खुदकुशी की है.

कांग्रेस के प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने आरोप लगाया कि किसकान पानी की मांग कर रहें हैं परन्तु छत्तीसगढ़ सरकार उनकी नहीं सुन रही है. इसके अलावा वादा करने के बाद भी किसानों को बोनस नहीं दिया जा रहा है.

वहीं, आम आदमी पार्टी ने खुदकुशी करने वाले किसान के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग की है. आप के प्रदेश संयोजक डॉ. संकेत ठाकुर ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में किसानों की स्थिति बेहद दयनीय हो चुकी है. एक तरफ किसान अल्प वर्षा के चलते अपनी फसल को बचाने के लिए अपना सर्वस्व दांव पर लगा चुके हैं तो दूसरी ओर राज्य सरकार किसानों के साथ लगातार संवेदनहीन रवैया अपनाए हुए है.

उन्होंने आरोप लगाया कि बिन पानी किसान अपनी फसलों को बेबस होकर सूखता देख रहे हैं और भविष्य के दुर्दिनों से बेहद घबराए हुए हैं, जबकि राज्य सरकार की संवेदनहीनता से त्रस्त होकर अब जीने की आस भी खोते जा रहे हैं. इसी का दुखद परिणाम अब किसानों के घर में देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *