छत्तीसगढ़ नसबंदी कांड पर संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र | एजेंसी: संयुक्त राष्ट्रसंघ ने छत्तीसगढ़ नसबंदी कांड में जवाबदेही तय करने के लिये कहा है. इसी के साथ यूएनफपीए ने सरकार के द्वारा जांड शुरु किये जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे जवाबदेही तय होगी. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष और अंतर्राष्ट्रीय योजनाबद्ध अभिभावकता महासंघ ने कहा कि वह गर्भनिरोधक अपनाने के लिए लोगों को किभी भी किसी तरह के प्रलोभन देने के खिलाफ है, साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ नसबंदी मामले में होने वाली मौतों की जवाबदेही तय करने की मांग की है.

छत्तीसगढ़ में नसबंदी ऑपरेशन के कारण 13 महिलाओं की मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए यूएनएफपीए के कार्यकारी निदेशक बाबातूंडे ओसोटिमोहिन और आईपीपीएफ के महानिदेशक तेवड्रोस मेलेस्से ने एक विज्ञप्ति जारी कर गुरुवार को कहा, “सभी तरह के गर्भनिरोधकों की गुणवत्ता के साथ आधुनिक गर्भ निरोधकों की एक पूरी श्रृंखला की उपलब्धता सुनिश्चित कराना बड़ा महत्वपूर्ण है. जो कि बिना किसी प्रोत्साहन के पूरी तरह से जानकार पुरुषों और महिलाओं द्वारा स्वतंत्र रूप से चुना जाना चाहिए.

इन संस्थाओं के प्रमुखों ने खुद को ‘अधिकार आधारित परिवार नियोजन का मजबूत वकील बताया’ साथ ही उन्होंने मामले की जांच का स्वागत किया. उन्होंने कहा, “हम इस हादसे के लिए जिम्मेदार सभी लोगों की जवाबदेही की मांग करते हैं, ताकि वे लोग जो कम मानकों पर सेवा प्रदान कर रहे थे वे दण्ड से न बच पाएं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *