झीरम की जांच CBI नहीं करेगी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के झीरम घाटी हमले की जांच CBI नहीं करेगी. गौरतलब है कि राज्य के बस्तर जिले के दरभा थाना क्षेत्र में झीरम घाटी हमले की सीबीआई जांच के लिये राज्य शासन ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया था. केंद्र सरकार ने इसे इसलिये अस्वीकार कर दिया है कि इसकी जांच पहले ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा की जा चुकी है.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि राज्य सरकार ने इस वर्ष मार्च में केंद्र सरकार को पत्र लिखकर झीरम घाटी हमले की जांच सीबीआई से कराने का अनुरोध किया था. केंद्र सरकार ने इस महीने राज्य शासन को भेजे अपने जवाब में कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार के अनुरोध के बाद इस संबंध में सीबीआई और केंद्रीय गृह मंत्रालय से परामर्श लिया गया.


इस दौरान पाया गया कि घटना की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा की जा चुकी है इसलिये इस मामले की सीबीआई जांच की आवश्यकता नहीं है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित दरभा क्षेत्र में 25 मई वर्ष 2013 को नक्सलियों ने कांग्रेस के परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया था. दरभा के झीरम घाटी में 25 गाड़ियों से निकले 200 कांग्रेसी कार्यकर्ताओं पर 300 से अधिक माओवादियों ने हमला किया था, जिसमें मारे गये 32 लोगों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विद्याचरण शुक्ल, तत्कालीन कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार पटेल, महेंद्र कर्मा, उदय मुदलियार, दिनेश पटेल और योगेंद्र शर्मा आदि शामिल थे. वहीं 38 लोग घायल हो गये थे.

घटना के बाद केंद्र सरकार ने इस घटना की राष्ट्रीय जांच एजेंसी से जांच कराने की घोषणा की थी. वहीं राज्य शासन ने भी इस मामले की न्यायायिक जांच कराने का फैसला किया था.

छत्तीसगढ़ के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने घटना की जांच सीबीआई से भी कराने की मांग की थी. जिसके बाद राज्य शासन ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इसकी जांच सीबीआई से कराने का अनुरोध किया था.

संबंधित खबरें-

छत्तीसगढ़: झीरम के रहस्य बरकरार

झीरम हत्याकांड की धीमी जांच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *