छत्तीसगढ़: प्याज के दाम कम होंगे

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बाजारों में आसमान छूते प्याज के दाम अब गिरने लगे हैं. सोमवार को अन्य राज्यों से प्याज की बंपर आवक हुई है. इसी के साथ थोक बाजार में प्याज के दाम 44 रुपये से 45 रुपये प्रति किलो के हो गये हैं. इसी तरह से प्याज के खुदरा दाम भी 5 रुपये गिरकर 55 रुपये के हो गये हैं.

प्याज की बंपर आवक से अब जमाखोरों को अपने गोदाम में बंद प्याजों को बाहर निकालना पड़ेगा जिससे प्याज के दाम और कम होने लगेंगे. करीब दो माह बाद रायपुर में ही 17 गाड़ी प्याज आया है. प्याज के दाम राजधानी रायपुर में कम होने का असर राज्य के दूसरे शहरों में भी दिखाई देगा. पिछलले माह भर से प्याज के दाम आसमान पर थे. लोगों ने सलाद से प्याज गायब तथा सब्जियों में कम कर दिया है. होटलों में तो प्याज की जगह कद्दू का मसाला डालकर काम चलाया जा रहा है.


दूसरी ओर प्रशासन ने भई प्याज के जमाखोरी के खिलाफ अभियान चलाया जिससे गोदामों में बंद प्याज बाहर आने लगे हैं.

उल्लेखनीय है कि 25 अगस्त को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में करीब तीस लाख रुपयों के प्याज को जब्त किया गया. इसी के साथ छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों में भी छापेमारी की गई. प्याज के दामों में पिछले दो दिन में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि हुई है. पिछले दिनों 32 रुपए किलोग्राम तक बाजार में उपलब्ध था और आसानी से दुकानों पर मिल जाता था.

दरअसल, प्याज की आवक कम होने तथा जमाखोरी के कारण बाजार में प्याज की कमी हो जाती है जिससे उसके दाम बढ़ जाते हैं. इसे मांग की तुलना में कम स्टाक दिखाकर कृत्रिम रूप से प्याज का दाम बढ़ाना कहा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!