छत्तीसगढ़: रायपुर में बनेगा आक्सीजोन

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नगर निगम महापौर प्रमोद दुबे ने मंगलवार को 22 अरब 66 करोड़ 81 लाख 59 हजार रुपये का बजट पेश किया. शहर में 1.16 करोड़ रुपये की लागत से पार्क बनाए जाएंगे, जिनमें सेल्फी जोन भी होगा. वर्ष 2016-17 के बजट में 22 अरब 66 करोड़ 2 लाख 29 हजार रुपये की आय होना बताया गया है, जिसमें 79 लाख 30 हजार का घाटा होगा. सबके लिए आवास योजना के तहत 1416 ईडब्यूएस मकानों का निर्माण होगा.

महापौर ने बजट भाषण में कहा कि सफाई के लिए 300 कर्मियों की और व्यवस्था होगी. सभी वार्डो में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुरू किया जाएगा. बाल गंगाधर तिलक और कांशीराम नगर में 1.16 करोड़ रुपये की लागत से उद्यान बनाए जाएंगे. इन उद्यानों में सेल्फी जोन भी बनाया जाएगा.


अमृत योजना के तहत, पेयजल और सीवरेज मैनजमेंट किया जाएगा. हरित स्थल के लिए 814.36 करोड़ की योजना है, इसके प्रथम चरण में 64 करोड़ 79 लाख रुपये खर्च होंगे. वॉटर सप्लाई के लिए कम्प्यूटराइज्ड मॉनिटरिंग सिस्टम एससीएडीए लगाया जाएगा.

बजट में पेयजल आपूर्ति के लिए 100 करोड़ की योजना की घोषणा की गई, जिसमें 17 नई पानी की टंकी के लिए पाइप लाइन बिछाने और 24 घंटे पानी की आपूर्ति शामिल है. शहर में दस और वॉटर एटीएम खोले जाएंगे.

मोतीबाग के विस्तारीकरण में ओपन एयर जिम और दुनिया के सात आश्चर्य की प्रतिकृति बनेगी. मोतीबाग, वीआईपी सिटी और तेलीबांधा समेत कई जगहों पर बनेगी हाईजिनिक चाट चौपाटी. भटगांव के 25 एकड़ में ऑक्सीजोन बनेगा.

सिवनी में 10.50 करोड़ में रायपुर सिटी पार्क बन रहा है. यहां एक ही जगह में विश्वस्तरीय पार्क, मनोरंजन और छत्तीसगढ़ी व्यंजन मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!