रमन ने ‘अच्छे दिनों’ की शुरुआत मानी

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मोदी सराकर के पहले बजट को अच्छे दिनों की शुरुआत माना है. रमन सिंह ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अपने प्रथम बजट में समाज के सभी वर्गो के हितों का ध्यान रखा है. यह सर्वश्रेष्ठ और संतुलित बजट है, जिससे यह साफ संकेत मिला है कि देश में अच्छे दिनों की अच्छी शुरुआत है.

उन्होंने कहा कि इस बजट से देश के विकास भारतीय अर्थव्यवस्था को नई ऊर्जा और नए उत्साह के साथ एक नई गति मिलेगी. यह आज की परिस्थितियों में देश को आर्थिक मजबूती के रास्ते पर ले जाने वाला है.


मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार के इस प्रथम बजट के लिए प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली को बधाई दी.

रमन सिंह ने कहा कि इस बजट से यह स्पष्ट संदेश मिला है कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार अपने घोषणापत्र के सभी वादों को चरणबद्ध और योजनाबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए वचनबद्ध है और उन्होंने इसकी शानदार शुरुआत कर दी है.

आम बजट पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि इस बजट में छत्तीसगढ़ को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की सौगात मिली है. मुख्यमंत्री ने बजट में इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाने की घोषणा को भी देश के करोड़ों नौकरीपेशा और अन्य कामकाजी लोगों, वरिष्ठ नागरिकों तथा मध्यमवर्गीय और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए लाभदायक बताया.

उन्होंने कहा कि देशवासी आयकर में इस रियायत का इंतजार कई वर्षों से कर रहे थे. मोदी सरकार ने उनका इंतजार खत्म कर उन्हें आर्थिक रूप से काफी राहत दिलाई है. गृह ऋणों के ब्याज में छूट की सीमा डेढ़ लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये की गई है, जिसका फायदा सभी आयकर दाताओं को मिलेगा.

रमन सिंह ने कहा कि इस बजट में देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और महंगाई को कम करने के लिए काफी ठोस प्रावधान किए गए हैं, आगे चलकर जिनका फायदा आम जनता को मिलेगा.

बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार में चार सौ अंकों के उछाल के साथ हमारी अर्थव्यवस्था में सुधार का संकेत मिलने लगा है. साथ ही खनिजों की रायल्टी और खनन क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के संबंध में जो घोषणा की गई है, वह खनिज बहुल छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के लिए निश्चित रूप से लाभदायक है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में कई ऐसे जनकल्याणकारी प्रावधान और अनेक ऐसी नई योजनाओं की घोषणा की गई है, जिनका लाभ छत्तीसगढ़ को भी मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!