गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरु

रायपुर | एजेंसी: गणतंत्र दिवस समारोह इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में उत्साह के साथ मनाया जाएगा. राजधानी रायपुर सहित सभी जिलों में आयोजन की तैयारी शुरू हो गई है. राज्यस्तरीय मुख्य समारोह राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में होगा.

राज्य के मुख्य सचिव सुनील कुमार ने यहां गुरुवार को नया रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें जरूरी निर्देश दिए.

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि मुख्य समारोह में आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सभी संभागों से स्कूली बच्चों की एक-एक टीम बुलाई जाए. मुख्य समारोह के बाद स्कूली बच्चों की रैली और विकास पर आधारित झांकी को रायपुर कलेक्ट्रेट तक ले जाएं, ताकि अधिक से अधिक लोग देख सकें.

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में अपने अधिकारियों-कर्मचारियों को पुरस्कृत करने वाले विभाग 10 जनवरी तक सूची कलेक्टर रायपुर को भिजवा दें. साथ ही विकास पर आधारित झांकी के लिए भी एक-एक नोडल अधिकारी का नाम पुलिस अधीक्षक के पास भिजवाने कहा गया.

बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव के.आर. पिस्दा ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी मार्च पास्ट होगी. इसके साथ ही ऊर्जा, कृषि, खनिज संसाधन, जल संसाधन, पशुपालन, आदिमजाति तथा अनुसूचित जाति, जेल, नगरीय प्रशासन, महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण, वन, लोक निर्माण, लोक सवास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्कूल शिक्षा, सहकारिता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पर्यटन एवं संस्कृति और ग्रामोद्योग आदि विभागों द्वारा विकास पर आधारित झांकी निकाली जाएगी.

बैठक में बताया गया कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *