छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम का गठन होगा

रायपुर | संवाददाता: मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को मंत्रालय में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य सड़क विकास निगम का गठन करने का निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि राज्य निर्माण के बाद छत्तीसगढ़ में हर क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है, इसके फलस्वरूप सड़कों पर यातायात का दबाव कई गुना बढ़ गया है. इसके अलावा राज्य में सड़कों का घनत्व 69.51 किलोमीटर प्रति 100 वर्ग किलोमीटर पर है, जबकि राष्ट्रीय औसत 142.68 किलोमीटर प्रति 100 वर्ग किलोमीटर पर है.

इसके अलावा मुख्य सड़कों को निरंतर एक लेन से दो लेन, दो लेन से चार लेन और चार लेन से छह लेन में परिवर्तित करने के कार्यों में भी तेजी लाने की जरूरत है. इसे ध्यान में रखकर सड़क अधोसंरचना के विकास के लिए विभाग द्वारा लंबे समय से यह जरूरत महसूस की जा रही थी कि आर्थिक महत्व के क्षेत्रों को जोड़ने वाले मार्गों के विकास के लिए अलग से निगम का गठन किया जाए.


यह छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम सड़कों की बढ़ी हुई जरूरतों के साथ नई रणनीति और तकनीकों का समन्वय कर तेजी से सड़कों और पुल-पुलियों का निर्माण करवा सकेगा. निगम के गठन से ये कार्य समय सीमा में होंगे, गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जाएगी और वित्तीय तथा अत्याधुनिक संसाधन जुटाने में भी आसानी होगी. निगम का कार्य क्षेत्र संपूर्ण छत्तीसगढ़ होगा.

छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम द्वारा ऐसे राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्यमार्ग, पुल-पुलिया और अन्य महत्वपूर्ण मार्गों का कार्य लिया जाएगा जो शासन द्वारा समय-समय पर चिन्हित किए जाएंगे. इस निगम के गठन से आधुनिक सड़क अधोसंरचना विकास के लिए निजी क्षेत्र में उपलब्ध उत्कृष्ट तकनीकी प्रबंधकीय और वित्तीय सेवाएं प्राप्त कर उच्च गुणवत्ता के यातायात मार्गों का विकास किया जा सकेगा. निगम द्वारा भविष्य में राज्य सरकार के आदेश पर भवन, एयरपोर्ट, कॉरीडोर, सड़क आदि का भी निर्माण किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!