छत्तीसगढ़: वाहन पंजीकरण सरल होगा

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में वाहनों के पंजीकरण तथा लाइसेंसिंग को सरल बनाया जा रहा है. छत्तीसगढ़ में अब वाहनों का फिटनेस परीक्षण निर्माता कंपनियों के डीलरों और अधिकृत वर्कशॉपों के जरिए कराया जाएगा. इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा शीघ्र ही रुचि की अभिव्यक्ति जारी की जाएगी.

परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने बुधवार को यहां मंत्रालय में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में इसके निर्देश दिए.

बैठक में मूणत ने नए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने और पुराने लाइसेंसों को स्मार्ट चिप कॉर्ड में बदलने के कार्य की भी समीक्षा की.

परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने नए वाहनों के पंजीयन और निरीक्षण के लिए वाहन बेचने वाले डीलर को अधिकृत करने कहा. टैक्स निर्धारण की दृष्टि से केवल व्यवसायिक उपयोग और माल परिवहन वाले वाहनों का ही पंजीयन एवं निरीक्षण परिवहन विभाग द्वारा किया जाएगा.

मूणत ने प्रदेश में टूरिस्ट टैक्सियों के संचालन को प्रोत्साहित करने के लिए टैक्सियों का पंजीयन तत्काल शुरू करने कहा. उन्होंने इसके लिए पंजीयन नंबर की अलग सीरीज शुरू करने के निर्देश दिए.

उन्होंने डीलरों से नए वाहन खरीदते समय विक्रेताओं द्वारा शासन को भुगतान की जा रही टैक्स की जानकारी अलग से प्रदान करने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए.

बैठक में परिवहन मंत्री ने दो पहिया और चार पहिया वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया का सरलीकरण करने कहा.

उन्होंने पुराने ड्राइविंग लाइसेंसों के नवीनीकरण के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था करते हुए इसे और अधिक जन केंद्रित बनाने के निर्देश दिए.

मूणत ने सार्वजनिक परिवहन के लिए वाहन परमिट जारी करने की प्रक्रिया को भी सरल और तेज करने को कहा.

बैठक में परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम, सचिव अरुण देव गौतम, अतिरिक्त परिवहन आयुक्त ओ.पी. पाल एवं उप परिवहन आयुक्त श्वेता सिंहा सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *