भूपेश ने पूछे GST पर सवाल

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ विधानसभा में भूपेश बघेल ने जीएसटी से होने वाले घाटे की बात उठाई. छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को पेश जीएसटी बिल पर कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने जीएसटी से होने वाले नुकसान की भरपाई पर सवाल उठाये. उन्होंने सवाल किया कि जीएसटी से होने वाले राज्यों के घाटों की भरपाई केन्द्र पांच सालों तक करेगा उसके बाद क्या होगा.

भूपेश बघेल ने कहा कि जीएसटी से उत्पादक राज्यों को नुकसान उठाना पड़ेगा. उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ एक उत्पादक राज्य है उसे जीएसटी से नुकसान होगा.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि जीएसटी से राज्यों की आमदनी केन्द्र के रहमोकरम पर निर्भर हो जायेगी. उन्होंने छोटे तथा मझोले उद्योगों को होने वाली नुकसान की बात भी उठाई.

भूपेश बघेल ने कहा कि कर अदा करने की प्रक्रिया को जटिल बना दिया गया है. उन्होंने कहा कि जीएसटी में अफसरों को व्यापारियों को गलती करने पर सात साल कैद की सजा देने का अधिकार दे दिया जा रहा है.

राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने भूपेश बघेल की बात का विरोध करते हुये कहा केवल चोरी करने वाला व्यापारी सजा पायेगा. उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल टैक्स चोरों का समर्थन कर रहें हैं.

इससे पहले संसदीय कार्यमंत्री अजय चंद्राकर ने जीएसटी बिल का समर्थन करते हुये कहा कि यदि कांग्रेस सरकार के समय राज्यों को घाटे की भरपाई की गारंटी दे दी गई होती तो यह बिल कब का पारित हो गया होता.

जीटीएस बिल को छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को वाणिज्यक कर मंत्री अमर अग्रवाल ने पेश किया. उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक जैसी कर प्रणाली लागू करने के लिये इस बिल को लाया गया है. उन्होंने बताया कि जीएसटी कौंसिल सभी राज्यों के हितो का ध्यान रखेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *