चॉकलेट खाये फील गुड पाये

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: तनाव कम करने में दवाओं के बजाये चॉकलेट, काजू तथा ग्रीन टी आपकी ज्यादा मदद कर सकते हैं. दवाओं को एक सीमा तक ही खाया जा सकता है परन्तु चॉकलेट खाने की कोई सीमा नहीं है. हां, इसके लिये पैसे हो तथा डायबिटीज की बीमारी का ना होना पहली शर्त है. आधुनिक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के दुष्प्रभावों को अगर आप दूर करना चाहते हैं, तो काजू, बेरीज और चॉकलेट खाएं. विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ खास खाद्य पदार्थ तनाव को दूर करने और खुश रहने में मदद करते हैं. ऑनलाइन स्वास्थ्य पोर्टल ‘हेल्प मी डॉक’ के संस्थापक सुव्रो घोष ने तनाव दूर करने वाले खाद्य पदार्थो की सूची जारी की है.

ऐवोकेडो : ऐवोकेडो विटामिन ई, विटामिन बी और पोटेशियम सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर है. भूख और रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके यह तनाव को दूर करने में बेहद प्रभावशाली है.


काजू : काजू जिंक से भरपूर है जो कि मानसिक अवसाद और बेचैनी को दूर करने में बेहद कारगर है.

बेरी (जामुन, स्ट्रॉबरी जैसे फल) : बेरी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं, जो कि एक बेहतरीन तनाव नाशक है.

चॉकलेट : सबकी पसंदीदा चॉकलेट ‘फील गुड फैक्टर’ यानी मूड को अच्छा करने में प्रभावशाली है.

ग्रीन टी : ग्रीन टी मानसिक प्रदर्शन को सुधारने और मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करने में मदद करती है.

केला : पोटेशियम से भरपूर केला, इस जरूरी खनिज का प्राकृतिक स्रोत है, जो कि दिल की धड़कन को सामान्य करने में मदद करता है, मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाता है और शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखता है. जब हम तनावग्रस्त होते हैं, हमारे चयापचय का स्तर बढ़ जाता है, जिसके कारण पोटेशियम का स्तर गिर जाता है. उच्च पोटेशियम युक्त केले के सेवन से इसे फिर से संतुलित किया जा सकता है.

अखरोट : अखरोट का सेवन तनाव से लड़ने, शांत और प्रसन्न रहने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!