कांग्रेस आरक्षण वापस देने की पक्षधर-महंत

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा है कि भाजपा सरकार द्वारा अनुसूचित जाति की लगातार उपेक्षा की गई है. उदाहरण के तौर पर उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार ने इनके आरक्षण को 16 प्रतिशत से कम कर 12 प्रतिशत कर दिया है. चरणदास महंत ने कहा कि कांग्रेस 16 प्रतिशत आरक्षण वापस किये जाने की पक्षधर है. यह बात उन्होंने कोरबा प्रवास पर रवाना होने के पूर्व पत्रकारों से अनौपचारिक बात के दौरान कही.

भाजपा पर आरोप लगाते हुए उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस हमेशा से प्रदेश में उन सभी वर्गो के साथ खड़ी है जिनके साथ राज्य की भाजपा सरकार ने अत्याचार किया है, शोषण किया है और जो राज्य की भाजपा सरकार की कार्यप्रणाली एवं भ्रष्टाचार से नाराज हैं. जिम्मेदार एवं सक्रिय प्रतिपक्ष की भूमिका निभाते हुये कांग्रेस हमेशा समाज के कमजोर वर्गों अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों के साथ है और रहेगी.


उत्थान यात्रा पर पूछे गये सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अनुसूचित जाति की उत्थान यात्रा न ही कांग्रेस द्वारा आयोजित है और न ही प्रायोजित.

इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता महेन्द्र छाबड़ा ने बताया कि यह यात्रा छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति आरक्षण बचाओं महासंघ के द्वारा आयोजित की गयी है. जिसका मूल उद्देष्य अनुसूचित जाति वर्ग के आरक्षण को 16 प्रतिशत से 12 प्रतिशत किये जाने के कारण व्याप्त गहरी नाराजगी को लेकर है. राज्य सरकार के इस गलत कदम के विरोध में यह यात्रा गांव-गांव में घूम-घूमकर राज्य सरकार के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त कर रही है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रवक्ता ने और बताया कि इस यात्रा में मिल रहे जन समर्थन से राज्य सरकार को एवं भाजपा को पीड़ा हो रही है. यह सब भाजपा की कथनी और करनी में अंतर का ही परिणाम है. अनुसूचित जाति वर्ग की इस उत्थान यात्रा निकाले जाने के लिये राज्य की भाजपा सरकार ही पूरी तरह जिम्मेदार है. उन्होने सतनामी समाज को दबाने एवं अपमानित करने के लिये आरक्षण में जानबूझकर गलत कटौती की थी. इसीलिये यह वर्ग भाजपा से पूरी तरह दूरी बनाये हुये है.

कांग्रेस का मानना है कि अनुसूचित जाति के आरक्षण में कटौती भाजपा सरकार द्वारा सतनामी समाज की भावी पीढि़यों के भविष्य से खिलवाड़ करने के लिये की गयी है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने यह पूर्व में घोषणा कर दी है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही अनुसूचित जाति वर्ग के आरक्षण का पुनः 16 प्रतिशत कर देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!