नेपाल: संविधान सभा के सदस्यों ने ली शपथ

काठमांडू | एजेंसी: नेपाल में दूसरी संविधानसभा के निर्वाचन के दो माह बाद उन्हें शपथ दिलाई गई.नवनिर्वाचित सदस्यों को सबसे वरिष्ठ सदस्य सूर्य बहादुर थापा ने शपथ दिलाई.

राजशाही के दौरान देश के प्रधानमंत्री रह चुके थापा ने प्रथम चरण में सीधे चुनकर और चुनाव बाद के चरण में निर्वाचित प्रतिनियों के आनुपातिक आधार पर चयनित कुल 575 सदस्यों को शपथ दिलाई.

कुछ राजनीतिक दलों की ओर से दी गई धमकी के कारण यहां के अंतर्राष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर के चारों ओर सोमवार से ही सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था कर दी गई थी. इसी सेंटर में संविधान सभा भवन भी है. धमकी देने वाले दलों ने 19 नवंबर को हुए चुनाव का बहिष्कार किया था और उन्होंने शपथ ग्रहण में व्यवधान उत्पन्न करने की धमकी दी थी.

संविधान सभा कक्ष के भीतर भी सुरक्षा की अभूतपूर्व व्यवस्था की गई थी जहां मार्शल को सुरक्षा में तैनात किया गया था और सभी गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे.

नेपाल की एकीकृत कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी से अलग हुए और 33 दलों के गठबंधन का नेतृत्व करने वाली पार्टी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी ने चेतावनी दी थी कि वह संविधान सभा की पहली बैठक और उद्घाटन सत्र में बाधा डालेगी.

माओवादी संगठन के नेतृत्व वाले गठबंधन ने संविधानसभा के चुनाव का बहिष्कार किया था. गठबंधन संविधान सभा को शीघ्र भंग करने की मांग कर रहा है ताकि नए सिरे से राजनीतिक समझौता कराया जा सके.

नेपाल पुलिस के प्रवक्ता गणेश के. सी. ने कहा, “हमने ने निगरानी बढ़ा दी है और सभा भवन के चारों तरफ पुलिस की बंदोबस्ती बढ़ा दी है.”

गठबंधन की घोषणा होने के तुरंत बाद ही काठमांडू जिला प्रशासन ने संविधानसभा भवन के चारों ओर प्रतिबंधादेश लागू कर दिया था.

601 सदस्यों वाली संविधानसभा की शेष 26 सदस्य नई सरकार के गठन के बाद मंत्रिमंडल द्वारा मनोनीत किए जाएंगे. ऐसे सदस्यों में विभिन्न समुदायों, जातियों, धर्मो और क्षेत्रों से लिए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *