टीम इंडिया ने किया जिम्बाब्वे में क्लीन स्वीप

बुलावायो | एजेंसी: भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के आखिरी मैच में बुलावायो के क्वींस क्लब मैदान पर मेजबान जिम्बाब्वे को सात विकेट से हराकर श्रृंखला 5-0 से अपने नाम कर ली. भारतीय टीम ने पहली बार देश से बाहर किसी श्रृंखला में 5-0 से क्लीन स्वीप किया है.

पांचवे मैच में शानदार गेंदबाजी के लिए अमित मिश्रा (48/6) को प्लेअर ऑफ द मैच चुना गया. इसके साथ ही विराट कोहली 5-0 से श्रृंखला जीतने वाले दूसरे विश्व के सबसे युवा कप्तान बन गए हैं. जिम्बाब्वे के ही प्रॉस्पर उत्सेया सबसे कम उम्र में यह कारनामा केन्या के खिलाफ कर चुके हैं.


आखिरी मैच में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे से मिले 164 रनों के लक्ष्य के जवाब में तीन विकेट खोकर 96 गेंद शेष रहते 167 रन बना लिए और जिम्बाब्वे को सात विकेटों से हराया.

भारतीय बल्लेबाजी की शुरुआत विकेट गिरने के साथ हुई, जब पहले ओवर की चौथी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले शून्य के योग पर काइल जार्विस की गेंद पर बोल्ड हो गए.

इसके बाद हालांकि दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन (41) ने अजिंक्य रहाणे (50) के साथ 55 रनों की साझेदारी की. धवन भी 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर जार्विस का शिकार हुए और विकेट के पीछे ब्रेंडन टेलर के हाथों लपके गए.

रहाणे 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन लौटने वाले भारत के अंतिम बल्लेबाज थे. इससे पहले उन्होंने हालांकि रविंद्र जडेजा (नाबाद 48) के साथ तीसरे विकेट के लिए 71 रन जोड़े.

इसके बाद भारत को जडेजा और दिनेश कार्तिक की जोड़ी ने इसके बाद बिना किसी नुकसान के लक्ष्य तक पहुंचा दिया. जडेजा ने आखिरी पलों में कुछ आकर्षक शॉट लगाए तथा 77 गेंदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के जड़े. जिम्बाब्वे की तरफ से जार्विस को दो और मैल्कम वॉलर को एक विकेट मिला.

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की न सिर्फ शुरुआत खराब रही, बल्कि शुरुआती पांच विकेट तक कोई भी अच्छी साझेदारी नहीं हो सकी. सलामी बल्लेबाज हेमिल्टन मसाकाद्जा (32) ने ही कुछ हद तक संघर्ष करने का प्रयास किया.

एक समय 22.1 ओवरों में 72 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी जिम्बाब्वे की टीम के लिए छठे विकेट की साझेदारी में सीन विलियम्स (51) और एल्टन चिगुम्बुरा (17) ने 50 रन जोड़कर अपनी टीम को थोड़ा स्थायित्व प्रदान किया. इसके बाद हालांकि शेष बल्लेबाज 41 रन ही जोड़ सके.

भारत की तरफ से श्रृंखला में शानदार फॉर्म में चल रहे अमित मिश्रा ने इस मैच में छह विकेट लेने के साथ ही श्रृंखला में 18 विकेट हासिल कर लिए और भारत की तरफ से किसी श्रृंखला में सर्वाधिक विकेट लेने के एस. श्रीसंत के रिकॉर्ड की बराबरी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!