दिल्ली में आप का स्पीकर

नई दिल्ली | एजेंसी: आप के विधायक एम.एस. धीर शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए गए हैं. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के जगदीश मुखी को पराजित किया.

सिविल डिफेंस में चीफ वार्डन धीर ने 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के मुखी को 32 के मुकाबले 37 मतों से पराजित किया. एक दिन पहले गुरुवार को आम आदमी पार्टी की सरकार ने 37 मतों से ही विश्वास मत हासिल किया था.


धीर को अपनी पार्टी के 28 सदस्यों के अलावा कांग्रेस के सात, जनता दल के एक और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन हासिल हुआ. कांग्रेस के एक सदस्य मतीन अहमद प्रोटेम स्पीकर के पद का निर्वाह कर रहे थे.

धीर जंगपुरा से विधायक हैं और उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के तरविंदर सिंह मारवाह को 1,744 मतों से पराजित किया था.

मुखी को भाजपा के 31 और अकाली दल के एक विधायक का समर्थन हासिल हुआ.

उल्लेखीय है कि एक दिन पहले गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 70 सदस्यीय विधानसभा में अपना बहुमत साबित किया था. उन्हें इस दौरान कांग्रेस, जनता दल युनाइटेड और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन हासिल हुआ था.

किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत हासिल न होने के बाद त्रिशंकु विधानसभा में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी भाजपा ने सरकार बनाने से इंकार कर दिया और उसके बाद आप ने सरकार बनाने का दावा पेश किया. कांग्रेस ने उसे बाहर से समर्थन दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!