पूर्वोत्तर भारत में भूकंप से 6 मरे

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: पूर्वोत्तर भारत में भूकंप से अब तक छः लोगों की मरने की खबर है. पूर्वोत्तर भारत और पड़ोसी देश म्यांमार, बांग्लादेश व भूटान में सोमवार तड़के भूकंप का एक तेज झटका महसूस किया गया, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और अन्य 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया, “पूर्वोत्तरी राज्य मणिपुर में तड़के करीब 4.30 बजे भूकंप आया. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई. पड़ोसी पूर्वोत्तरी व पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा में भी भूकंप महसूस किया गया.”

उन्होंने कहा, “मणिपुर की राजधानी इंफाल में भूकंप के कारण कई इमारतें ढह गईं, जिनमें दबकर छह लोगों की मौत हो गई और अन्य 100 लोग घायल हुए हैं. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर बताई गई है. अन्य राज्यों से फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.”


अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप इंफाल से करीब 29 किलोमीटर दूर पश्चिम में व भूमितल से 57 किलोमीटर नीचे महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र राज्य का तमेंगलांग जिला है.

स्थानीय टेलीविजन चैनलों ने मणिपुर, पश्चिम बंगाल व ओडिशा सहित अन्य राज्यों में भूकंप से डरे बदहवास लोगों को घरों से बाहर की ओर भागते दिखाया. चैनलों ने भूकंप में अस्पतालों सहित कई इमारतों को नुकसान पहुंचने की बात कही.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्विटर पर लिखा गया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को भूकंप पीड़ितों को असम की राजधानी गुहावटी से हटाने का निर्देश दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बारे में ट्विटर पर लिखा. उन्होंने कहा कि उन्होंने इस वक्त असम में मौजूद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बात की और उन्हें भूकंप के बाद उत्पन्न हालात पर नजर रखने के लिए कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!