सचेत रहें निर्वाचन अधिकारी

बीजापुर | एजेंसी: जिला कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने कहा कि जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है उन्हें सचेत रहना होगा. उन्होंने आगे कहा कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन मुस्तैदी के साथ संपन्न करें.

कलेक्टोरेट में आहूत बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तहसीलदार, समस्त मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत और पुलिस विभाग के अधिकारियो से कहा कि वीडियो निगरानी टीमें पूर्णरूप से प्रशिक्षित होनी चाहिए. निगरानी टीमे व्यय से संबंधित सभी घटनाओं और साक्ष्यों का विडियो रिकार्डिग करेंगे. शूटिग के प्रांरभ में घटना का नाम और प्रकार तारीख स्थान घटना का संचालन करने वाली पार्टी और अभ्यर्थी का नाम स्वर प्रणाली में रिकार्ड करेंगे. वाहनो घटनाओं पोस्टरो कट-आउट का इस तरह से वीडियो लेगे कि प्रत्येक वाहन का साक्ष्य उसका निर्माण और रजिस्ट्रेशन संख्या, फर्नीचर की संख्या, रोस्ट्रम का आकार बैनर कट-आउट इत्यादि दिखाई दें, जिससे व्यय का अनुमान लगाया जा सके.


यदि ऐसे वाहन रैली के स्थल के बाहर पार्क किये गए है. तो जहां तक संभव हो ड्राइवर एवं पैसेजर का बयान भी रिकार्ड कर सकते है. इससे यह सिद्ध हो सके कि वाहन का प्रयोग निर्वाचन के लिए ही किया गया था. भाषण तथा अन्य घटनाओं को भी रिकार्ड किया जाना चाहिए, जिससे यह पता लगाया जा सके, की कही आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन तो नही हुआ है.

इसी प्रकार उड़न दस्ते और स्थैनिक निगरानी दल का कार्य भी अति महत्वपूर्ण होता है. पुलिस अधिकारियो और कार्यपालन दण्डाधिकारीयों की देखरेख में यह कार्य संपादित किया जावेगा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मो. कैसर अब्दुल हक ने पुलिस अधिकारियों और कार्यपालिक दण्डाधिकारियो से कहा कि वे मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्यों का पालन सुनिश्चित करें. उन्होने कहा कि भारत सरकार निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन होना चाहिए.

निर्वाचन प्रकिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में अत्यधिक प्रचार खर्चो, रिश्वत की मदों का नकद या वस्तु रूप में वितरण, अवैध शस्त्रांे गोला-बारूद शराब या असामाजिक तत्वों आदि पर नजर रखने उडन दस्तो और स्थैनिक निगरानी दलो का गठन किया गया है. चेक पोस्टों के माध्यम से सभी वाहनो का निरीक्षण किया जावेगा. अभ्यर्थी द्वारा अत्याधिक निर्वाचन खर्च में लिप्त होने की जानकारी या सूचना प्राप्त होने पर विडियो निगरानी दल तत्पर उस पर निगरानी रखेगे. भारत सरकार निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत् कार्य करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये.

बैठक में मुख्यकार्यपालन अधिकारी समीर विश्नोई संयुक्त कलेक्टर सी.डी. वर्मा एस.डी.एम. बी.बी. पचंभाई समस्त तहसीलदार मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, और पुलिस अफीसर उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!