व्हाट्सएप्प हुआ फेसबुक का

कैलिफोर्निया | एजेंसी: फेसबुक ने मशहूर मोबाइल मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप को 19 अरब डॉलर यानी लगभग 1182 अरब रुपयों में खरीदने की घोषणा की है. यह गूगल, माइक्रोसाफ्ट या एप्पल के अब तक के किए सौदे से बड़ा है. गूगल ने मोटोरोला मोबिलिटी 12.5 अरब डॉलर और माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप 8.5 अरब डॉलर में खरीदा था.

फेसबुक के मुख्य प्रबंध अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति में व्हाट्सएप को खरीदने के पीछे की वजह के बारे में बताया.

मार्क ने कहा, “हमारा मिशन दुनिया को और उदार बनाना है और जोड़ना है. हम यह सेवा निर्माण के जरिए करते हैं जो एक व्यक्ति को किसी समूह के साथ किसी भी तरह की चीजें साझा करने में मदद करती है.”

यह सौदा फेसबुक के मार्केट वैल्यु का नौ फीसदी है. इस सौदे के तहत व्हाट्सएप के संस्थापकों और कर्मचारियों को तीन अरब डॉलर का शेयर भी दिया जाएगा.

जुकरबर्ग के अनुसार व्हाट्सएप फेसबुक के साथ स्वतंत्र रूप से काम करेगा. उन्होंने कहा, “इस उत्पाद की रूपरेखा में कोई बदलाव नहीं होगा. हमें उम्मीद है कि व्हाट्सएप इंटरनेट डॉट आर्ग के हमारे प्रयासों में साथ देगा. हमारे साझीदार को सभी के लिए इंटरनेट सेवा वहनयोग्य बनाना है.”

हर महीने 45 करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और फेसबुक के सीईओ के मुताबिक यह अरबों उपयोगकर्ताओं के पास पहुंचने का रास्ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *