रेशमलाल जांगड़े को अंतिम बिदाई

रायपुर | संवाददाता: रायपुर में सोमवार को स्वर्गीय रेशमलाल जांगड़े का अंतिम संस्कार सपन्न हुआ. वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और छत्तीसगढ़ तथा देश के वरिष्ठतम पूर्व लोकसभा सांसद रेशम लाल जांगडे का सोमवार का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. रेशम लाल जांगड़े सन 1952 में देश की पहली लोकसभा के सांसद रह चुके थे.

रायपुर के मारवाड़ी श्मशान घाट में सोमवार अपरान्ह अत्यंत गमगीन और अश्रुपूरित माहौल में उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर के साथ अंतिम बिदाई दी गयी. उनके ज्येष्ठ पुत्र जयदीप जांगड़े ने उन्हें मुखाग्नि दी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री रमन सिंह की ओर से प्रदेश सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री पुन्नूलाल मोहले, आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत और कृषि तथा जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने स्वर्गीय जांगड़े की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि दी.


श्मशान घाट में आयोजित शोकसभा में दिवंगत नेता के सम्मान में दो मिनट का मौन धारण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. स्वर्गीय जांगड़े की अंतिम यात्रा स्थानीय बैरन बाजार स्थित उनके निवास से प्रारंभ होकर मारवाड़ी श्मशान घाट पहुंची. इसके पहले उन्हें उनके निवास पर भी गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया. दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित करने समाज के विभिन्न वर्गों के लोग, विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक संस्थाओं के पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में मारवाड़ी श्मशान घाट पहुंचे.

सभी लोगों ने स्वर्गीय जांगड़े के पुत्रों और परिवार के सदस्यों से मिलकर संवेदना प्रकट की. इस अवसर पर वहां स्वर्गीय जांगड़े के छोटे भाई और राज्य सभा सांसद डॉ. भूषण लाल जांगड़े, छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सलीम राज, विधायक नवीन मार्कण्डेय और सनम जांगड़े, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और रायपुर के पूर्व लोकसभा सांसद केयूर भूषण, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू और दयालदास बघेल तथा नगर निगम रायपुर के सभापति संजय श्रीवास्तव भी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!